WhatsApp के बाद अब Gmail, Google Pay, और Chrome हुआ क्रैश, इस एक सेटिंग से दाेबारा हाे जाएगा शुरू

नई दिल्ली. कुछ दिन पहले WhatsApp और मंगलवार काे Google के कई ऐप क्रैश हाे गए. इनमें Gmail, Google Pay, Google Chrome शामिल हैं, जिसके चलते कई यूजर्स परेशान रहे. माेबाइल पर ना ताे वे Gmail ओपन कर पा रहे थे और ना ही Google Pay और Chrome का इस्तेमाल कर पा रहे थे. Google ने भी क्रैश की बात काे मानते हुए कहा कि मंगलवार की सुबह कुछ ऐप क्रैश हुए थे, जिस पर काम चल रहा है. साथ ही जैसे ही इस पर काम पूरा हाे जाएगा यूजर्स काे इसके बारे में बता दिया जाएगा. यह समस्या एंड्रायड यूजर्स काे फेस करनी पड़ रही है. हालांकि यदि अभी भी आपके माेबाइल में यह सारे ऐप्स नहीं चल रहे हैं ताे ज्यादा परेशान हाेने की जरूरत नहीं है. सेटिंग में एक बदलाव करके आप इसे ठीक कर सकते हैंं, जिसकी जानकारी हमने नीचे दी है.  

Gmail के लिए  डेस्कटॉप वर्जन इस्तेमाल करें

Gmail ने अपने आधिकारिक पेज पर इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, ‘हम जानते हैं कि Gmail के इस्तेमाल में हमारे यूजर्स काे दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. कई यूजर्स जीमेल का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा हैं. हम इस दिक्कत काे दूर करने में जुटे हैं और जल्द ही इसे लेकर अपडेट दिया जाएगा. गूगल ने यह भी कहा कि कुछ समय के लिए Gmail के एंड्रायड ऐप की जगह लाेग डेस्कटॉप से जीमेल का इस्तेमाल करें. 

ये भी पढ़ें-  Boult ने सिर्फ 1599 रुपये में लॉन्च किया AirBass Z1, ऐसे हैं फीचर्स

मंगलवार तड़के 2.36 बजे शुरू हुई दिक्कत

Google के कई एप्स के एड्रायड डिवाइस (Android devices) में नहीं चलने पर हजाराें यूजर्स Downdetector  में अपडेट देखने लगे. यह साइट वेबसाइट और ऐप क्रैश की जानकारी देती है. लाेगाें ने यहां भी अपनी दिक्कतें रखीं. इसके बाद Downdetector ने टि्वटर पर इसे पाेस्ट किया और बताया कि मंगलवार तड़के 2.36 AM से गूगल यूजर्स काे दिक्कताें का सामना करना पड़ रहा है. कई ऐप नहीं चल रहे हैं.

इस वजह से क्रैश हुआ Google

रिपाेर्ट्स के अनुसार, यह समस्या Android WebView की वजह से हाे रही है. यह Chrome संचालित सुविधा है जाे उपयाेगकर्ताओं काे Android ऐप्स में वेबपेज देखने की अनुमित देती है. इधर गूगल ने कहा है कि वाे इस समस्या काे ठीक करने का प्रयास कर रहा है. हमें यह भी पता है कि WebView की वजह से कुछ ऐप क्रैश हाे गए हैं. हम इसकी पूरी तफ्तीश कर रहे हैं और जल्द ही इस प्रॉब्लम काे फिक्स कर दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Google पर गलती से भी Search न करें ये 5 चीजें, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट! चेक कर लें लिस्ट

ये सेटिंग बदल दें फिर नहीं हाेगी दिक्कत

Samsung Us सपाेर्ट ने सुझाव दिया है कि यूजर्स WebView update काे हटा लें और फाेन काे रिस्टार्ट कर देंगे ताे यह दिक्कत दूर हाे जाएगी. इसके लिए यूजर काे सेटिंग पर जाना हाेगा, जिसके बाद ऐप पर जाकर नजर आ रहे तीन डॉट जाे कि राइट कॉर्नर में हैं, काे टैप करें. यहां शाे सिस्टम ऐप नजर आएगा, जिसके साथ यह ऑप्शन भी दिखेगा कि सर्च एंड्रायड सिस्टम WebView. इसे अनस्टॉल कर दें. सैमसंग के साथ ही अन्य एंड्रायड ऐप्स के लिए भी यह काम करेगा. हालांकि WebView एक महत्वपूर्ण ऐप है, इसलिए यूजर्स काे चाहिए वे इसे हटाने के दाैरान सावधानी रखें.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles