TMC नेता छत्रधर महतो गिरफ्तार, NIA ने देर रात 3 बजे की कार्रवाई

पूर्व नक्सली नेता छत्रधर महतो

Chhatradhar Mahto Arrested: बीते साल ही 10 वर्षों तक जेल में रहने के बाद रिहा हुए थे. इसके बाद टीएमसी (TMC) ने उन्हें शामिल कर लिया था. लालगढ़ आंदोलन के समय महतो के साथ मंच पर मौजूद होने के चलते बनर्जी को राजनीतिक दलों ने आड़े हाथों लिया था.

कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) का आगाज हो चुका है. इसी बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने राज्य में बड़ी कार्रवाई करते हुए तृणमूल कांग्रेस नेता छत्रधर महतो को गिरफ्तार किया है. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि महतो की इस गिरफ्तारी के तार साल 2009 में हुई CPI(M) नेता प्रबीर महतो की हत्या से जुड़े हैं. खास बात है कि कभी माओवादी रहे महतो ने बीते साल टीएमसी का दामन थाम लिया था. इसके बाद सत्तारूढ़ टीएमसी की सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) विपक्ष के निशाने पर आ गईं थीं.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन एक्ट यानि UAPA के तहत महतो की गिरफ्तारी हुई है. उन्हें आज कोर्ट में पेश किया जा सकता है. हालांकि, टीएमसी नेता इससे पहले भी गिरफ्तार हो चुके हैं. वे बीते साल ही 10 वर्षों तक जेल में रहने के बाद रिहा हुए थे. इसके बाद टीएमसी ने उन्हें शामिल कर लिया था. लालगढ़ आंदोलन के समय महतो के साथ मंच पर मौजूद होने के चलते बनर्जी को राजनीतिक दलों ने आड़े हाथों लिया था.

गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने महतो को हफ्ते में तीन बार एनआईए दफ्तर में पेश होने के आदेश दिए थे. NIA ने अदालत के सामने कस्टडी में लेकर पूछताछ करने की मांग की थी. इस पर चीफ जस्टिस टीबीएन राधाकृष्णन और अरिजीत बनर्जी की डिविजन बेंच ने कहा था कि आरोपी को हर हफ्ता सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सॉल्ट लेक ऑफिस में सुबह 11 बजे पेश होने के लिए कहा था.

कौन हैं छत्रधर महतो?
महतो, माओवाद समर्थित पीपुल्स कमेटी अगेंस्ट पुलिस एट्रोसिटीज (PCAPA) के पूर्व नेता हैं. उन्हें तत्कालीन सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य पर हमले और दूसरे लैंडमाइन और धमाकों से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया था. जेल से रिहा होने के बाद टीएमसी का हिस्सा बने महतो को सीएम बनर्जी के प्रमुख सिपाहियों में से एक माना जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि सीएम ने जंगलमहल इलाके में महतो पर काफी भरोसा किया है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles