Sports Weekly Podcast: टीम इंडिया ने जीती टी20 सीरीज और मुंबई ने किया विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्जा

न्यूज18 पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. यह सप्ताह खेलों के लिए बेहद अहम रहा. भारत ने इंग्लैंड से इसी हफ्ते टी20 सीरीज अपने नाम की. रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के बीच सिर्फ नौ ओवरों में पहले विकेट के लिए हुई 94 रनों की तूफानी साझेदारी के साथ सूर्यकुमार यादव व हार्दिक पांड्या की आक्रामक पारियों और भुवनेश्वर कुमार-शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम टी ट्वेंटी अंतर्राष्टीय मैच में 36 रनों से हराकर सीरीज़ 3-2 से जीत ली.

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 224 रन बनाए, जो टी ट्वेंटी में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. इंग्लैंड की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 188 रन ही बना सकी. भारत की और से भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट लिए. उन्हें  मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार दिया गया. दोनों टीमों के बीच तीन एक दिवसीय अंतर्राष्टीय मैचों की सीरीज़ का पहला मैच पुणे में 23 मार्च को होगा.

विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है. विराट कोहली ने कप्तान के रूप में खेलते हुए 1463 रन बना लिए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच 1462  रन को पीछे छोड़ा. उधर इंग्लैंड के बल्लेबाज़ डेविड मलान टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज़ी से 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाज़ बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा है. मलान ने 24 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया। जबकि बाबर ने 26 पारियों में एक हज़ार रन बनाए थे.

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में मुंबई ने उत्तर प्रदेश को 6 विकेट से हराकर चौथी बार खि़ताब जीतने का गौरव हासिल किया. टूर्नामेंट में पृथ्वी 827 रन बनाकर विजय हज़ारे ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

रायपुर में आयोजित रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ टी20 टूर्नामेंट में भारत लेजेंड्स और श्रीलंका लेजेंड्स की टीमों ने ज़बरदस्त प्रदर्शन  करते हुए खिताबी मुकाबले में स्थान बनाया. पहले सेमीफानल में इंडिया लेजेंड्स ने वेस्टइंडीज लेजेंड्स को 12 रनों से और दूसरे सेमीफाइनल में श्रीलंका लेजेंड्स ने दक्षिण अफ्रीका लेजेंड्स को आसानी से  आठ विकेट से हराया.

पंजाब की कमलप्रीत ने 65.06 मीटर चक्का फेंककर नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ इस साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. उन्होंने फेडरेशन कप सीनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन में चार मीटर का सुधार किया.  अन्य स्पर्धाओं में स्टार धावक हिमा दास ने 23.21 सेकंड के नए मीट रिकॉर्ड के साथ 200 मीटर की रेस जीत ली।

-तमिलनाडु की भवानी देवी पहली भारतीय महिला तलवारबाज़ बन गई हैं, जिन्होंने इस साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक का टिकट हासिल कर इन खेलों के लिए क्वालीफाई किया है.

-उत्तराखंड के देहरादून में खेली गई 41वीं जूनियर राष्ट्रीय तीरंदाज़ी प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश राज्य तीरंदाज़ी अकादमी के खिलाड़ियों ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मध्यप्रदेश को दो रजत और एक कांस्य दिलाकर प्रदेश को गौरवान्वित किया. गौरतलब है कि दिल्ली से देहरादून जा रही शताब्दी एक्सप्रेस के कोच में भीषण आग लग गई थी, जिसमें मध्य प्रदेश तीरंदाज़ी अकादमी जबलपुर के खिलाड़ी भी यात्रा कर रहे थे. तीरंदाज़ों को सुरक्षित और सकुशल बचा लिया गया, लेकिन इस हादसे में उनके खेल उपकरण सहित अन्य सभी सामान आग की चपेट में आ गए. खिलाड़ियों को देहरादून में ही नए उपकरण और जरूरी सामान उपलब्ध कराया गए.

रूस के युवा टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव हाल ही मे  जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. मेदवेदेव ने ओपन फाइनल के रूप में कैरियर का दसवां खिताब जीतने के साथ ही एटीपी रैंकिंग में दिग्गज राफेल नडाल को पीछे छोड दिया है. 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत के अनुभवी मुक्केबाज़ विजेंदर सिंह को रूस के अर्तिश लोपसान ने ‘बैटल आफ शिप’ मुकाबले में हरा दिया. बीजिंग ओलम्पिक 2008 के कांस्य पदक विजेता विजेंदर 2015 में पेशेवर सर्किट में उतरे थे और तब से लगातार 12 मुकाबले जीत चुके थे. अपना सातवां बाउट खेल रहे रूसी मुक्केबाज ने पणजी में ‘मैजेस्टिक प्राइड कैसिनो’ जहाज़ पर हुए इस मुकाबले में जीत दर्ज करके स्थानीय दर्शकों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

भारत की अचंता शरत कमल और मनिका बत्रा की स्टार टेबल टेनिस जोड़ी ने एशियाई ओलम्पिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के मिश्रित युगल का फाइनल अपने नाम किया. इस जीत के साथ 2021 टोक्यो ओलम्पिक के लिए मिश्रित युगल में क्वालीफाई भी कर लिया। शरत और मनिका एकल में पहले ही कोटा हासिल कर चुके हैं. शरत और मनिका सहित चार भारतीयों ने टोक्यो ओलंपिक के एकल वर्ग के लिए क्वालीफाई किया है।

नेटवर्क 18 पॉडकास्ट के स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. खेल जगत की ताज़ातरीन ख़बरों के साथ हम आपसे फिर मुख़ातिब होंगे. तब तक के लिए नवीन श्रीवास्तव को दीजिए अनुमति. नमस्कार.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,736FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles