Podcast: IPL 2021 से उड़ान भरेंगे सितारे; शाहरुख, वेंकटेश, अर्जुन और वैभव पर खास नजर

आईपीएल 2021 का इंतजार अब खत्म होने को है. नौ अप्रैल की शाम आते ही यह इंतजार खत्म हो जाएगा. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के 14वें संस्करण में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार कौन से सितारे आसमान से ज़मीन पर उतरेंगे और अपना जलवा बिखेरेंगे. उम्मीदों की रवानगी लेकर हर दिलों दिमाग़ पर छाने को तैयार ऐसे कौन से युवा सितारे हो सकते हैं जो भारतीय क्रिकेट और विश्व क्रिकेट परिदृश्य में अपना नाम रोशन कर सकते हैं. ऐसी कौन-कौन सी प्रतिभाएं होंगी जो आईपीएल के माध्यम से अपना नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित करवा कर नाम रोशन करेंगी. इस आईपीएल में किन खिलाड़ियों के सपने उड़ान भरते हुए देश के विभिन्न खेल मैदानों में यथार्थ की ज़मीं पर उतरने में कामयाब होंगे. न्यूज18 के पॉडकास्ट ‘सुनो दिल से’ (Suno Dil Se) में नवीन श्रीवास्तव आईपीएल 2021 पर रोचक जानकारियां लेकर आए हैं.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर आईपीएल फ्रेंचाइजी की हमेशा नज़र रहती है. वे जोश और जुनून से भरे युवाओं को अपनी टीम में मौका देते हैं. अगर यह खिलाड़ी आईपीएल में चमक उठे तो फिर बल्ले बल्ले. इस वर्ष के अंत में टी20 विश्व कप होने जा रहा है, इसे देखते हुए IPL 2021 का महत्व और भी बढ़ गया है.

फिलहाल हम बात करेंगे कि इस आईपीएल में ऐसे कौन से कुछ चुनिंदा खिलाड़ी हो सकते हैं, जो अपने प्रदर्शन के बल पर न सिर्फ सारी दुनिया के क्रिकेटप्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं, बल्कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य भी हो सकते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं तमिलनाडु के ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ शाहरुख़ ख़ान की. शाहरुख को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ रुपए में खरीदा है. शाहरुख़ की तूफानी बल्लेबाज़ी का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 220 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. क्वार्टर फाइनल में तो उन्होंने 19 गेंदों में नाबाद 40 रनों की आक्रामक पारी खेली.

दिल्ली के 24 वर्षीय ललित यादव दिल्ली कैपिटल्स से खेलते नजर आएंगे. ललित अपनी धुआंधार बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं. वे उपयोगी ऑफ स्पिनर भी हैं. ललित यादव ने अब तक घरेलू 35 टी20 मैचों में लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 500 से ज़्यादा रन बनाए हैं और 27 विकेट भी हासिल किए हैं. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 में तो ललित ने 197 से ऊपर की स्ट्राइक रेट रन  बनाए, साथ ही 11 विकेट भी लिए.

हिमाचल प्रदेश के युवा तेज़ गेंदबाज़ वैभव अरोड़ा पहली बार आईपीएल में खेलते हुए नज़र आएंगे. वैभव अपने प्रदर्शन से लोगों को चौंका सकते हैं. उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने अनुबंधित किया है. वैभव उस समय चर्चा में आए जब उन्होंने अपने रणजी ट्रॉफी पदार्पण मैच में चेतेश्वर पुजारा को क्लीन बोल्ड किया. हाल ही में वैभव ने विजय हज़ारे ट्रॉफी में हैट्रिक बनाई.

सौराष्ट्र के बांए हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज़ चेतन सकारिया इस आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलेंगे. सकारिया डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. चेतन ने हाल ही में खेली गई सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में भी अपनी सटीक गेंदबाज़ी से हर किसी को प्रभावित किया. चेतन  की विकेट लेने की औसत केवल 8.16 रही और इकॉनामी पांच रन से भी कम. उन्होंने 5 मैचों में 12 विकेट लिए.

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी पहली बार आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए नज़़र आएंगे. ऐसे में सबकी निगाहें अर्जुन पर रहेंगी. वे मुंबई की ओर से विभिन्न आयु वर्ग की क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे हैं. बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्जुन स्विंग गेंदबाज़ी करते हैं और उपयोगी बल्लेबाज़ी भी कर सकते हैं. कुछ ही दिनों पहले उन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट में मुंबई की ओर से डेब्यू किया.

महाराष्ट्र की ओर से खेलने वाले रितुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स के उभरते सितारे हैं. वे भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. यशस्वी जायसवाल राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलेंगे. घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे जायसवाल के सितारे भी इस आईपीएल से चमक सकते हैं.

इन खिलाड़ियों के साथ अगर टीमवार कुछ अन्य खिलाड़ियों पर नज़र डालें तो सभी आठ टीमों में शामिल भारतीय घरेलू क्रिकेट के कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल 2021 में अपने प्रदर्शन से क्रिकेट फैन्स का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कर सकते हैं.

पंजाब किंग्स में शामिल मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, सरफराज़ ख़ान, जलज सक्सेना, उत्तरप्रदेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर सौरभ कुमार, पंजाब के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह, तेज़ गेंदबाज़ ईशान पोरल और दर्शन नालकंडे और राजस्थान के बेहरीन लेगब्रेग गुगली गेंदबाज़ रवि विश्नोई इस आईपीएल के चमकते सितारे साबित हो सकते हैं.

दिल्ली कैपिटल्स से पृथ्वी शॉ, एम सिद्धार्थ, मध्यप्रदेश के तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान, बड़ौदा के लुकमान मेरीवाला और प्रवीण दुबे का प्रदर्शन क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचित करेगा. कोलकाता नाइट राइडर्स से शेल्डन जेक्सन, मध्यप्रदेश के बाएं हाथ के अग्रिम पंक्ति के आक्रामक बल्लेबाज़ ऑलराउंडर वैंकटेश अय्यर, ऑल राउंडर पवन नेगी और प्रसिद्ध कृष्णा और राजस्थान रॉयल्स से राहुल तेवतिया, यशस्वी जयसवाल, रेयान पराग, महिपाल रोमरोर, केसी करियप्पा, आकाश सिंह और शिवम दुबे के प्रदर्शन पर निगाहें रहेगी.

रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर से मध्यम क्रम के ताबड़तोड बल्लेबाज़ मोहम्मद अज़हरूद्दीन, मध्यप्रदेश के रजत पाटीदार और तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल और केएस भारत भी इस आईपीएल में गेंद और बल्ले से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं. मुंबई इंडियंस से लेफ्ट आर्म स्पिनर अनुकूल रॉय, युधिवीर चरक और तेज़ गेंदबाज़ मोहसिन ख़ान से भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है.

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स से एन जगदीशन, सी. हरि निशांत, कर्नाटक के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम, स्पिनर आर. साई किशोर और  सनराइज़र्स हैदराबाद से प्रियम गर्ग, विराट सिंह, जगदीश सुचित और बासिल थम्पी सहित  कई भारतीय युवा प्रतिभावान क्रिकेटर  आईपीएल के माध्यम से भारतीय टीम के दरवाज़े पर दस्तक देने के लिए कमर कस कर तैयार हैं.

इसके अलावा आईपीएल 2021 में खेलने वाले कुछ नए विदेशी खिलाड़ी भी  अपने जौहर दिखाने को बेताब हैं. उन्हीं में से एक हैं न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ काइल जैमिसन. साढ़े छः फीट लंबे इस तेज गेंदबाज को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा. जैमिसन ने न्यूजीलैंड के लिए 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इसी फेहरिस्त में शामिल हैं इंग्लैंड के आक्रमक बल्लेबाज डेविड मलान. मलान वर्तमान में  टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ हैं. वे पंजाब किंग्स से खेलते नज़र आएंगे. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिले मेरेडिथ भी पहली बार आईपीएल खेलेंगे. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को पंजाब किंग्स ने अनुबंधित किया है. बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए 16 विकेट हासिल किए. ऐसे में सभी की नजरें उनके प्रदर्शन पर ही रहने वाली हैं. पहली बार आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जे रिचर्डसन और दक्षिण अफ्रीका के 20 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ मार्को जैनसन भी शामिल हैं. अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से हर किसी को चकित करने वाले न्यूज़ीलैंड के फिन एलन आईपीएल 2021 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए दिखेंगे. पॉवर प्ले के दौरान वे गेंदबाज़ों के लिए एक चुनौती रहेंगे. देखना होगा कि आईपीएल 2021 से कौन से नए सितारे उभर कर सामने आते हैं.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles