Pfizer BioNTech seek Covid vaccine authorization for kids

दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (European Medicines Agency) को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक टीनेजर्स पर किए गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Corona vaccine For Kids: दोनों कंपनियों की ओर से शुक्रवार को जारी कि गए बयान में कहा गया है कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक टीनेजर्स पर किए गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से हर उम्र के लोग संक्रमित हो जा रहे हैं. इस महामारी को खत्म करने के लिए फिलहाल जो टीके बनाए गए हैं वे केवल वयस्कों के लिए ही है. फाइजर (Pfizer)और बायोएनटेक ( BioNTech Vaccine) ने यूरोपीय संघ के दवा नियामकों से 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए कंपनियों के कोरोना वायरस टीके को मंजूरी देने का अनुरोध किया है. यह कदम यूरोप में युवा और कम जोखिम वाली आबादी को टीके तक पहुंच मुहैया करा सकता है. दोनों कंपनियों की ओर से शुक्रवार को जारी कि गए बयान में कहा गया है कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी को उनकी अर्जी 2,000 से अधिक टीनेजर्स पर किए गए एक उन्नत अध्ययन पर आधारित है. जिसमें वैक्सीन के सुरक्षित और प्रभावी होने का पता चला था. बच्चों पर और दो साल के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए निगरानी की जाएगी. फाइजर और बायोएनटेक ने पहले अनुरोध किया था कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के साथ उनकी आपातकालीन उपयोग अनुज्ञा 12-15 वर्ष के बच्चों के लिए भी विस्तारित की जाए. फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बनाया गया कोविड-19 टीका पहला टीका था जिसे गत दिसंबर में ईएमए द्वारा हरी झंडी दिखायी गई थी जब इसे 16 साल और इससे अधिक आयु के लोगों और 27-देश के यूरोपीय संघ में लाइसेंस दिया गया था.

बता दें कि केवल फाइजर व बायोएनटेक ही नहीं बल्कि करीब आधा दर्जन से अधिक कंपनियां बच्चों के लिए कोरोना वायरस से बचाव का टीका बाजार में उतारने की तैयारियां कर रही हैं.  कंपनियों का दावा है कि जल्द ही छह माह के बच्चे के लिए भी बाजार में कोरोना टीका उपलब्ध होगा.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,769FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles