How to find lost android smartphone and erase data phone data easily with these simple steps android phone tips and hacks aaaq

ऐसा कई बार होता है की हम अपना फोन गुम (Phone lost) कर देते है. कई बार तो घर में ही रखकर हम ये भूल जाते है कि फोन कहा रखा था, और कई बार दुर्भाग्य से हम बाहर यात्रा या शॉपिंग (Shopping) के दौरान अपना फोन खो देते है. घर में खोए फोन को तो आप फोन के साथ पेयर्ड स्मार्टवॉच या किसी और फोन से रिंग कर के खोज सकते है, लेकिन स्थिति तब बिगड़ जाती है जब या तो आप बाहर कही अपना फोन छोड़ देते हैं या आप घर में अकेले है और फोन गुम हो जाए. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम आपको बताएंगे आसान ट्रिक जिसे इस्तेमाल करके आप अपने फोन पर अलार्म बजा सकते है, मैसेज डिस्प्ले करा सकते है.

यहां तक कि आप रिमोटली अपने फोन को लॉक भी कर सकते है और साथ में फोन के डेटा की प्राइवेसी किसी गलत हाथ में न जाए तो आप अपने फोन के सारे डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं. गूगल एक आसान प्रोसेस प्रदान करता है, जिससे कि आप अपने खोए फोन को मैप पर लोकेट कर सकते हैं. गूगल का Find My Device यूज़र्स को खोए फोन को लॉक करने, पासवर्ड या पैटर्न से प्रोटेक्ट करने जैसी सुविधा देता है. इससे आपके फोन का डेटा गलत हाथो में न जाए.

यहां तक कि आप खोए फोन पर मैसेज भी डिस्प्ले करा सकते है, जिससे फोन को पाने वाला व्यक्ति मैसेज पढ़ करके आपसे कॉन्टैक्ट कर सके. ये सर्विस आपको अपने फोन के डेटा की सिक्योरिटी के लिए डेटा को डिलीट करने की भी सुविधा देता है. इसके साथ आप डिवाइस प्रोटेक्शन रेंडरिंग को ट्रिगर कर के मोबाइल को किसी और के लिए बेकार कर सकते है.

कैसे इस सर्विस का इस्तेमाल करें:इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए कुछ आवश्यक शर्ते ज़रूरी होती हैं.

>>जैसे की खोए फोन में आप गूगल के अकाउंट से लॉगइन होने चाहिए.

>>आपके फोन का डेटा ऑन या फिर वाईफाई से कनेक्ट होना चाहिए, डिवाइस का लोकेशन सेटिंग ऑन होना चाहिए.

>> इसके साथ ही आपका Find My device सेटिंग भी ऑन होना चाहिए. अगर बताई गयी सारी सेटिंग ऑन है, तो अब हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताते है जिससे आप आसानी से इस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे.

android.com पर जाएं और डिवाइस में लॉगइन गूगल अकाउंट से यहां भी लॉगइन करें.

लॉगिन होने के बाद आपका फोन लेफ्ट की तरफ सबसे ऊपर दिखाई देगा और डिवाइस की डिटेल्स जैसे की बैटरी और अंतिम समय कब फोन ऑनलाइन था.

इसके साथ ही मैप पर आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी. अगर आपके मोबाइल ऑफ है तो मोबाइल की आखिरी लोकेशन दिखाई देगी जब फोन ऑन था.

जब आपका फोन लोकेट हो जाए तो उस जगह पर जाएं और साउंड प्ले का ऑप्शन सेलेक्ट करे, जिससे आपके फोन में लगातार 5 मिनट अलार्म बजेगा, यदि आपका फोन साइलेंट मोड में हो तो भी.

अगर आपका फोन किसी अनजान एरिया में शो हो रहा हो तो आप खुद वहा न जाए, इसके बजाए आप पुलिस से कॉन्टैक्ट करें और अपने फोन के सीरियल नंबर और IMEI नंबर दे. आपके फोन के बॉक्स पर आप अपना सीरियल नंबर और IMEI नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

आप सिक्योर डिवाइस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपने फोन को लॉक कर सकते है. अगर आपके फोन में लॉक कोड या पैटर्न नहीं है तो आप इसे फोन पर सेट भी कर सकते हैं.

आप यहां तक की अपने लॉक स्क्रीन पर फोन को पाने वाले के लिए मैसेज डिस्प्ले भी कर सकते है कि वो आपको कॉन्टैक्ट करें.

इन सबके अलावा आप इरेज़ डिवाइस ऑप्शन को सेलेक्ट कर के अपने फोन के सारे डेटा को डिलीट कर सकते हैं, ताकि आपके डेटा की प्राइवेसी सिक्योर रहे.

अगर आपका फोन ऑफलाइन है तो ये सर्विस काम नहीं करेगी, लेकिन जैसे ही आपका फोन दोबारा ऑनलाइन आएगा डेटा इरेजिंग दुबारा शुरू हो जाएगी.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles