Holi 2021: क्या रंगों वाली होली ही है धुलेंडी ? जानें इस त्योहार के बारे में ख़ास बातें

होली से कैसे अलग है धुलेंडी जानें (Images/Shutterstock)

Is Dhulandi Different From Holi 2021- धुलेंडी के सुबह उठकर नित्यकर्म पूरा करके होलिका को ठंडा किया जाता है. अर्थात पूजा करने के बाद जल चढ़ाया जाता है.

Is Dhulandi Different From Holi 2021-  होलिका दहन के अगले ही दिन यानी कि 29 मार्च को धुलेंडी मनाई जाएगी. धुलेंडी को धुरखेल, धूलिवंदन और चैत बदी भी कहा जाता है. वर्तमान में धुलेंडी के दिन लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर और गुलाल डालकर यह त्योहार मनाते हैं. लेकिन इस त्योहार का पारंपरिक स्वरुप वर्तमान से काफी भिन्न था. धुलेंडी का अर्थ धूलि वंदन से था. प्राचीन समय में इस त्योहार को काफी अलग तरीके से मनाया जाता था. पहले धुलेंडी के दिन लोग एक दूसरे को मिट्टी लगाते थे और अबीर भी खेलते थे. यदि किसी के परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो गई हो तो लोग उसके घर होली पर रंग डालने जाते थे.

पौराणिक कथा के अनुसार, त्रेतायुग से विष्णु जी ने धूलि वंदन किया था तभी से धुलेंडी मनाया जाने लगा. त्रेतायुग दूसरा युग माना जाता है इस युग में अधर्म का नाश करने के लिये स्वयं भगवान विष्णु ने तीन अवतार लिये थे- 1. वामन अवतार 2. परशुराम अवतार तथा 3. श्री राम अवतार . पौराणिक कथाओं के अनुसार इस युग में विष्णु भगवान ने धूलि वंदन किया था जिसका अर्थ यह है कि उस युग में विष्णु जी ने अलग अलग तेजस्वी रंगों से अवतार लिये थे. होली भी एक रंगों का ही त्यौहार है इसलिए इस कथा को भी होली की पौराणिक कथाओं से जोड़ा जाता है.

इसे भी पढ़ें: Holika Dahan Katha: हिरण्यकशिपु ने प्रह्लाद को मारने होलिका को भेजा, होलिका दहन की पौराणिक कथा जानें

धुलेंडी के सुबह उठकर नित्यकर्म पूरा करके होलिका को ठंडा किया जाता है. अर्थात पूजा करने के बाद जल चढ़ाया जाता है. धूलिवंदन अर्थात् धूल की वंदना. राख को भी धूल कहा जाता है. होलिका की राख को माथे से लगाने की बाद ही होली खेलने की शुरुआत की जाती है. यही वजह है कि इस त्योहार को धूलिवंदन भी कहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)




Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles