Gold Price Today: सस्ता हो गया सोना, रिकॉर्ड लेवल से 10000 रुपये गिर गया भाव, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

नई दिल्ली. Gold Price Today: सोना खरीदने वालों के लिए आज फिर अच्छी खबर है. भारतीय सराफा बाजार में आज सोने के दाम में दो दिन की बढ़ोत्तरी के बाद फिर से गिरावट आई है. अगर आप भी शादी के लिए गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi commodity exchange) पर आज सुबह फिर सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी (Silver Price Today) भी सस्ती हो गई है. MCX पर सोना वायदा 0.1% गिरकर 46,793 प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी का भाव 0.4% गिरकर 67,240 पर आ गया. बता दें कि पिछले दो सत्रों में सोना 1,000 प्रति 10 ग्राम से अधिक चढ़ा था.

अगस्त, 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गए थे. अगर देखा जाए तो सोने की कीमत रिकॉर्ड लेवल से अब तक 10000 रुपये गिर चुकी है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने के भाव में 182 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई थी.

आइए चेक करें राजधानी दिल्ली में गोल्ड का क्या भाव है
>> 22 कैरेट गोल्ड का भाव 45160 रुपये>> 24 कैरेट गोल्ड का भाव 49260 रुपये

>> चांदी का भाव 67500 रुपये

ये भी पढ़ें: LIC की खास स्कीम, एक बार पैसा लगाकर जिदंगीभर मिलती रहेगी 8000 रुपये/महीना पेंशन

इंटरनेशल मार्केट में सोने का हाल
शुक्रवार को अमेरिका में हाजिर सोने का कारोबार 1,755.91 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा. वहीं, अन्य कीमती धातुओं में, चांदी की कीमतें 25.45 डॉलर पर सपाट थीं, जबकि प्लैटिनम 0.3% गिरकर 1,225.95 डॉलर हो गया.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

क्‍यों आई गोल्‍ड के दाम में तेजी
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के कारण भारतीय बाजारों में सोने के भाव बढ़ गए हैं. वहीं, कोरोना वायरस के नए मामलों में आई तेजी के कारण लोग फिर सुरक्षित निवेश विकल्‍प की ओर रुख कर रहे हैं. इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles