Facebook भारत में लॉन्च करेगा वैक्सीन फाइंडर टूल, जानिए कितने काम है यह टूल

नई दिल्ली. भारत में वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर फेसबुक (Facebook) ने भारत सरकार (Govt of India) के साथ मिलकर एक ऐसा टूल तैयार किया है जिसका इस्तेमाल कर लोग यह पता कर सकेंगे कि उनके आस-पास के स्थानों में कहा वैक्सीन (Vaccine) मिल रही है. फेसबुक ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारत में अपने मोबाइल ऐप पर ‘वैक्सीन फाइंडर’ (Vaccine Finder) टूल को रोल आउट करना शुरू कर देगा. इस उपकरण को भारत सरकार की साझेदारी में विकसित किया गया है और ये 17 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. उपकरण लोगों को वैक्सीन प्राप्त करने के लिए आसपास के स्थानों की पहचान करने में मदद करेगा.

वैक्सीनेशन के लिए ले सकेंगे अपॉइटमेंट 

ये स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का इस्तेमाल करके वैक्सीनेशन सेंटर और उनके संचालन के समय की पूरी जानकारी देगा. इस टूल में वॉकइन ऑप्शन भी मिलेगा और वैक्सीनेशन के अपॉइंटमेंट के लिए आधिकारिक कोविद वैक्सीन पोर्टल CoWin पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक लिंक भी देगा. टूल फेसबुक पर Covid-19 इंफॉर्मेशन सेंटर में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें – मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर रिलायंस की पहल का SC में किया गया स्वागत, मुकेश और नीता अंबानी खुद कर रहे हैं निगरानी

यहां मिलेगी जानकारी 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि यह भारत में गैरसरकारी संगठनों और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों को विज्ञापन क्रेडिट और इनसाइट को सपोर्ट कर रहा है, जो कि Covid-19 वैक्सीन और जरूरी स्वास्थ्य जानकारी के साथ फेसबुक पर अधिकांश लोगों तक पहुंच सकते हैं. प्लेटफॉर्म ने कहा कि वो लोगों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए यूनिसेफ इंडिया के साथ काम कर रहे हैं, ताकी आपातकालीन देखभाल और घर पर हल्के Covid-19 लक्षण मिलने पर कैसे सावधानी बरतें. यह जानकारी फेसबुक के Covid-19 इनफॉर्मेशन सेंटर और इसके न्यूज फीड पर उपलब्ध है. इंस्टाग्राम पर, कंपनीएक्सप्लोरसेक्शन मेंगाइडके माध्यम से इस जानकारी को बढ़ावा दे रही है.

एक दिन में 3,79,257 नए केस दर्ज

Covid-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शनिवार से शुरू होने जा रहा है. इसके 18 से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू हो चुका है. देश में पिछले 24 घंटों केदौरान संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले एक दिन में 3,79,257 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 3,498 लोगों की मौत हुई है. ये अबतक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है.अभी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से रहे हैं. 

देशभर में 31,70,228 एक्टिव केसेस

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में अभी संक्रमितों की कुल संख्या 1,87,62,976 पहुंच गई है. इनमें से 31,70,228 एक्टिव केस हैं जबकि 1,53,84,418 लोग इसबीमारी से ठीक हो चुके हैं पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी के कारण 3,498 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर2,08,330 पहुंच गई है.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,769FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles