Coronavirus In India: जुबान और मुंह सूखना भी है कोरोना के लक्षण, आधे से ज्यादा मरीजों पाए गए ये सिम्पटम

कोरोनोवायरस के नए लक्षण

भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के 2 लाख से ज्यादा आने की कड़ी टूटने का नाम नहीं ले रही है. worldometers के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 1,338 लोगों की मौत हो गई

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के 2 लाख से ज्यादा आने की कड़ी टूटने का नाम नहीं ले रही है. worldometers के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 1,338 लोगों की मौत हो गई और 2, 33, 943 मामले आए हैं. भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 14,521,683 तक पहुंच गए हैं. इस बीच खबर है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण भी बदल रहे हैं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान ने पाया है कि कोरोना के आधे मरीजों में कुछ ऐसे लक्षण पाए गए हैं जो इससे पहले नहीं देख गए. इसमें मुंह का सूखना प्रमुख है. इस में जेरोस्टोमिया भी कहा जाता है. माना जा रहा है कि संक्रमण के शुरुआती समय का यह लक्षण हो सकता है. इसके बाद अगले कुछ दिनों के भीतर मरीज में बुखार, गले में दर्द जैसे लक्षण दिखने शुरू होते हैं.

पाचन प्रक्रिया में भी मिलती है मदद
डॉक्टर्स के अनुसार मुंह सूखने की बड़ी वजह यह है कि शरीर में लार पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है. लार की वजह से वजह से हमारा मुंह खराब कीटाणुओं और दूसरे तत्वों से बचा रहता है. साथ ही पाचन प्रक्रिया में भी मदद मिलती है.वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर शुरुआती स्तर पर ही लक्षण को ध्यान रखा जाए तो जांच और मरीज का इलाज करने में यह काफी मददगार साबित होसकता है. इससे संक्रमण और अधिक फैलने से रुक सकता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण के नए लक्षणों में जुबान सूखना भी शामिल है. यह भी लार ना बनने की वजह से होता है. इस दौरान जुबान सफेद हो सकती है या फिर जुबान पर सफेद निशान लग सकते हैं. जिन मरीजों में ऐसे लक्षण पाए जाते हैं उन्हें खाना खाते वक्त परेशानी होती है. लार ना होने से मुंह आसानी से भोजन नहीं चबा पाता. साथ ही बोलने में भी दिक्कत होती है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,765FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles