44 साल के हुए फिल्ममेकर अभिषेक चौबे, विवादित फिल्मों ने बनाया फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर

अभिषेक चौबे (Instagram @abhishekchaubey)

अभिषेक चौबे (Abhishek Chaubey) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) के साथ फिल्म ‘मकड़ी’ से की थी. इसके बाद उन्होंने विशाल को उनकी फिल्म ‘ओमकारा’ और ‘कमीने’ में असिस्ट किया.

नई दिल्ली. बॉलीवुड में अपनी विवादित फिल्मों की वजह से चर्चा में रहने वाले फिल्म मेकर अभिषेक चौबे (Abhishek Chaubey) आज अपना 44वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 30 मार्च 1977 को अभिषेक का जन्म उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में हुआ था. अभिषेक ने अपना बचपन जमशेदपुर, पटना और रांची में बिताया है. अभिषेक चौबे ने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) के साथ फिल्म ‘मकड़ी’ से की थी. इसके बाद उन्होंने विशाल को उनकी फिल्म ‘ओमकारा’ और ‘कमीने’ में असिस्ट किया.

अभिषेक चौबे ने 10वीं की पढ़ाई रांची के सेंट जेवियर स्कूल में की है. उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई हैदराबाद से की. 12वीं खत्म करने के बाद वह दिल्ली चले गए. यहां दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर से ग्रेजुएशन किया. पढ़ाई खत्म करने के बाद वह मुंबई पहुंचे जहां जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन्स से कोर्स किया और यहीं से अभिषेक के लिए फिल्मों की दुनिया खुल गई.

हिंदी सिनेमा में बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘इश्किया’ से की थी. फिल्म का निर्माण विशाल भारद्वाज ने किया था. उन्होंने इसके बाद इसी फिल्म का सीक्वल बनाया ‘डेढ़ इश्किया’. अभिषेक चौबे उस समय चर्चा में आए जब उन्होंने फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ बनाई. सेंसर बोर्ड ने फिल्म में कई सीन को लेकर आपत्ति जताई और 89 कट लगा दिए जिसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया. फिल्म के निर्माताओं में से एक अनुराग कश्यप और उस दौरान सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष रहे पहलाज निहलानी के बीच कड़वाहट भी खुलकर सामने आई थी.

फिल्ममेकर्स ने सेंसर बोर्ड की तरफ से सुझाए गए कट के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिसके बाद फिल्म में केवल एक कट लगाने का आदेश दिया गया. फिल्म में पंजाब के युवाओं में नशे की लत को दिखाया गया था. विवाद ने इतना तूल पकड़ लिया कि पूरा बॉलीवुड ‘उड़ता पंजाब’ के समर्थन में खड़ा हो गया और बकायदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की गई थी जिसमें बॉलीवुड के सभी दिग्गज डायरेक्टर और प्रोड्यूसर एक ही मंच पर जुट गए थे.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles