आपको छुट्टे पैसे के बदले दुकानदार टॉफी या चॉकलेट लेने को मजबूर करे तो करें यहां शिकायत, होगी तुरंत कार्रवाई

0
3
अब छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देने की शिकायत कंज्यूमर फोरम में भी कर सकते हैं.

अब छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देने की शिकायत कंज्यूमर फोरम में भी कर सकते हैं.

उपभोक्ता या ग्राहक (Consumers) इसकी शिकायत अब भारत सरकार (Indian Government) की वेबसाइट https://jagograhakjago.gov.in/ और https://consumerhelpline.gov.in/ टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 नंबर पर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप मोबाइल नंबर 8130009809 पर SMS के जरिए भी दुकानदार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 22, 2020, 7:14 AM IST

नई दिल्ली. देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है. तकीबन 8-9 महीने के बाद पहली बार बाजारों में रौनक लौटी है. दुकानों पर भीड़ जुटने लगी है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्याओं से भी सामना करना पड़ता है. ऐसी है एक समस्या है छु्ट्टे या खुल्ले पैसे (Coin) का. अक्सर देखने को मिलता है कि जब आप सामान खरीदने (Products Purchase) जाते हैं तो दुकानदार (Shop Owners) आपको छुट्टे के बदले चॉकलेट या टॉफी (Chocolate or Toffee) पकड़ा देता है. लोगों को अब इस समस्या से निजात मिलने जा रहा है. अब देश में नया कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (New Consumer Protection Act-2019) लागू हो जाने के बाद अब छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देने की शिकायत कंज्यूमर फोरम में भी कर सकते हैं.

छुट्टे पैसे के बदले टॉफी नहीं दे सकता दुकानदार
अगर आप बस (Bus) या ट्रेन (Train) में भी सफर करते हैं तो भी ऐसी ही समस्या से आपको दो-चार होना पड़ता है. खासतौर पर बाजार में दुकानदार 2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है. अगर ग्राहक पैसे मांगता है तो दुकानदार साफ कहता है कि छुट्टे पैसे नहीं है. कुछ सामान खरीद लो या फिर अगली बार आओगे तो मैनेज कर लेंगे और अगली बार कभी आता नहीं है. आता भी है तो दुकानदार पैसा देना भूल जाता है.

how to save money, coin, chocolates, toffee, coins, bus, train, public transport, market, chocolate coins are used in market, toffees in exchange of change, retail stores, mall, court judgement, New Consumer Protection Act 2019, modi government, jago grahak, खुल्ला पैसा, दुकानदार, छुट्टे पैसा नहीं देना अपराध, कोर्ट का फैसला, जुर्म, कोर्ट, उपभोक्ता फोरम, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986, कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, छुट्टे पैसे के बदले टॉफी देना, शिकायत कहां करें, 2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है. Complain here if the shopkeeper forces you to take toffee or chocolates in exchange for coin money nodrss

2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है.

यहां कर सकते हैं शिकायत
इस तरह की शिकायतों के लिए भी सरकार ने कदम उठाया है. उपभोक्ता या ग्राहक इसकी शिकायत अब भारत सरकार की वेबसाइट https://jagograhakjago.gov.in/ और https://consumerhelpline.gov.in/ टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 नंबर पर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप मोबाइल नंबर 8130009809 पर SMS के जरिए भी दुकानदार की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. गलती पाए जाने पर दुकानदार पर कार्रवाई भी हो सकती है.

इस कानून की ले सकते हैं मदद
गौरतलब है कि कुछ साल पहले हरियाणा रोडवेज की बसों में छुट्टे पैसों के बदले टॉफी देने का मामला काफी तूल पकड़ा था. हरियाणा सरकार ने रोडवेज की बसों में इस तरह की शिकायत के बाद कार्रवाई की थी. इसके बाद कई राज्य सरकारों ने अपने परिचालकों को चेतावनी जारी की थी. यात्रियों से भी कहा गया था कि अगर कोई परिचालक छुट्टे पैसों की जगह टॉफी दे तो तुरंत शिकायत करें.

Complain here if the shopkeeper forces you to take toffee or chocolates in exchange for coin money nodrss

रोडवेज की बस में सफर करते यात्री

ये भी पढ़ें: जितना मन करे खाएं…वो भी बिना बिल चुकाये, जानिए नए जमाने के रेस्टोरेंट के बारे में…

लोगों को कई बार इस तरह की समस्या बस, ऑटो या ट्रेनों में देखने को मिलती है. यात्री के अगर 2-3 रुपये बच जाते हैं तो सामने वाला अगली बार देने की बात कह कर आगे निकल जाता है. ट्रेनों में पैसेंजर को छुट्टे पैसे को लेकर वेंडर या फंट्री स्टाफ से चिकचिक करनी पड़ती है. खुल्ले पैसे के नाम पर वेंडर पैसेंजर से अधिक पैसे वसूलते हैं. हालांकि, इसको लेकर रेलवे ने नियम सख्त कर दिए हैं. इसके लिए रेलवे ने चाय, पानी या किसी खाद्य सामग्री का रेट तर्कसंगत कर दिया है, जिससे यात्री को मुश्किल न हो.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here