गलत जानकारियों से निपटने के लिए Adobe फोटोशॉप ला रहा नया फीचर

0
3
फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप पर जुड़ेगा नया टूल

फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप पर जुड़ेगा नया टूल

Adobe अपने फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप (Photoshop) पर एक नया टूल जोड़ रहा है. आने वाला एट्रिब्यूशन टूल कंपनी के ओपन-सोर्स कंटेंट ऑथेंटिसिटी इनिशिएटिव (CIA) का हिस्सा है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 21, 2020, 2:44 PM IST

गलत जानकारी से निपटने के लिए Adobe अपने फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप (Photoshop) पर एक नया टूल जोड़ रहा है. कंपनी के मुताबिक ऑथेंटिकेशन टूल तस्वीरों के लिए टैम्पर-एविडेंट एट्रिब्यूशन डेटा की एक सुरक्षित लेयर प्रदान करेगा. इसमें एडिट हिस्ट्री, लिखने वाले का नाम और लोकेशन आदि शामिल है, इससे ग्राहकों को उपलब्ध ऑनलाइन कंटेंट के बारे में भी जानकारी मिलती है. फोटो में किए गए बदलाव फोटोशॉप पर और साथ ही एडोब की ही आर्ट कला शेयर करने वाली वेबसाइट Behance पर दिखाई देंगे. आने वाले हफ्तों में बीटा रिलीज़ के माध्यम से फोटोशॉप और बेहांस ग्राहकों को चयन करने के लिए नई सुविधा उपलब्ध होगी. कंपनी ने अभी तक इसे ग्लोबल रोल आउट के लिए जानकारी नहीं दी है.

एडोब फोटोशॉप में आने वाला एट्रिब्यूशन टूल कंपनी के ओपन-सोर्स कंटेंट ऑथेंटिसिटी इनिशिएटिव (CIA) का हिस्सा है, जिसे पिछले साल डीपफेक (Deepfakes) और अन्य भ्रामक रूप से हेरफेर की गई सामग्री की चुनौतियों का सामना करने के लिए पेश किया गया था. पहले CIA को पिछले साल ट्विटर और न्यूयॉर्क टाइम्स के सहयोग से लॉन्च किया गया था ताकि ऑनलाइन बढ़ती गलत जानकारियों का मुकाबला किया जा सके.

ये भी पढ़ें: कैसे लीक होती है WhatsApp चैट और इसे कैसे कर सकते है परमानेंट डिलीट? जानिए सबकुछ

Adobe ने एक वीडियो में बताया है कि नया ऑथेंटिकेशन उपकरण यूजर्स को मेटाडेटा जोड़ने की अनुमति देगा जैसे कि थंबनेल, द्वारा निर्मित संपादन, गतिविधि, और उपयोग की गई संपत्ति आदि. सभी मेटाडेटा वैकल्पिक है और एडिटर यह चुन सकता है कि वह कौन सी जानकारी जोड़ना चाहता है. एक बार जब एडिटिंग समाप्त हो जाती है, तो Adobe गुप्त रूप से फोटो पर हस्ताक्षर करेगा ताकि बदलाव की हिस्ट्री बनी रहे.ये भी पढ़ें: Oppo F17 Pro दिवाली एडिशन हुआ लॉन्च, साथ में मिलेगा 10000mAh का पावर बैंक बिल्कुल फ्री

बेहांस पर उपलब्ध नई फोटो में ऊपरी दाएं कोने में मौजूद एक पैनल के माध्यम से एडिटिंग के बारे में पूरी जानकारी होगी. कंपनी यह भी बताती है अट्रैक्शन मायने रखता है क्योंकि यह क्रिएटर्स के काम के लिए प्रासंगिक डेटा जोड़ता है. बीटा वर्जन के माध्यम से कम्पनी यह सुविधा ग्राहकों को देगी. हालांकि पूरे विश्व में यह कब लागू होगा, इसके बारे में फ़िलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here