China clarifies stance on banning Iran | चीन ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने पर रुख स्पष्ट किया

0
3


बीजिंग, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। अमेरिका ने 19 तारीख को एकतरफा घोषणा की कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ईरान पर प्रतिबंध लगाएगा। इसको लेकर संयुक्त राष्ट्र में स्थित चीनी स्थायी प्रतिनिधि चांग चुन ने 20 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को भेजे अपने एक पत्र में चीन का रुख बताया।

चांग चुन ने कहा कि अमेरिका मई 2018 में ईरानी परमाणु मुद्दे पर व्यापक समझौते से बाहर निकल गया है और व्यापक समझौते में भागीदार नहीं है। अमेरिका ने सुरक्षा परिषद से प्रतिबंधों को बहाल करने का आग्रह किया, यह निराधार है। सुरक्षा परिषद के तेरह सदस्यों ने इस साल अगस्त में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को बताया कि अमेरिका के निर्णयों या कार्यों का कोई कानूनी, राजनीतिक या व्यावहारिक प्रभाव नहीं है।

चांग चुन ने जोर देते हुए कहा कि उपरोक्त कारणों के आधार पर ईरान पर प्रतिबंधों की बहाली सक्रिय नहीं हुई और सुरक्षा परिषद के 2231वें प्रस्तावों के अनुसार, ईरान पर प्रासंगिक प्रतिबंधों को समाप्त करना जारी रखेगा। चीन व्यापक समझौते की प्रभाविकता और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अधिकारिकता को बनाए रखता है और ईरानी परमाणु मुद्दे के राजनीतिक समाधान को बढ़ावा देना जारी रखेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

— आईएएनएस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here