बंदरगाहों पर प्याज की अटकी खेप को दी जा सकती है निर्यात प्रतिबंध से कुछ छूट: सूत्र | nation – News in Hindi

0
6
बंदरगाहों पर प्याज की अटकी खेप को दी जा सकती है निर्यात प्रतिबंध से कुछ छूट: सूत्र

डीजीएफटी कार्गो को मंजूरी देने का निर्देश सीमा शुल्क विभाग को संभवत: दे दिया है, जो बंदरगाह पहुंच चुके हैं.

Ban on Onion Export: सूत्रों ने कहा कि डीजीएफटी (DGFT) ने वैसे कार्गो को मंजूरी देने का निर्देश सीमा शुल्क विभाग को संभवत: दे दिया है, जो बंदरगाह पहुंच चुके हैं. हालांकि रास्ते में फंसे कार्गो के लिये इस तरह का निर्देश नहीं दिया गया है.

कोलकाता. बंदरगाहों पर प्याज (Onion) की अटकी खेप को निर्यात प्रतिबंध (Export Ban) से कुछ छूट दी जा सकती है. विदेश व्यापार महानिदेशालय/डीजीएफटी (DGFT) के सूत्रों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि डीजीएफटी ने वैसे कार्गो को मंजूरी देने का निर्देश सीमा शुल्क विभाग को संभवत: दे दिया है, जो बंदरगाह पहुंच चुके हैं. हालांकि रास्ते में फंसे कार्गो के लिये इस तरह का निर्देश नहीं दिया गया है.

हालांकि पाबंदियों से छूट तथा उसके आधार को लेकर निर्यातकों के बीच कुछ भ्रम की स्थिति है. एक कारोबारी ने कहा, ‘हम अनिश्चित हैं कि बंदरगाहों तक पहुंचने वाले सभी कार्गो को निर्यात की अनुमति दी जायेगी या केवल उन कार्गो को अनुमति दी जायेगी, जिन्होंने लेट एक्सपोर्ट ऑर्डर (एलईओ) प्राप्त किया हुआ है.’

भारत के प्याज एक्सपोर्ट पर रोक लगाने से बांग्लादेश हुआ परेशान, एक दिन में ही दोगुने हुए दाम
भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश ने बिना किसी सूचना के प्याज के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर ‘‘गहरी चिंता’’ जताई है. बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ढाका स्थित भारत के उच्चायोग के माध्यम से भेजे पत्र में कहा है कि 14 सितंबर 2020 को भारत सरकार द्वारा अचानक की गई घोषणा से दो मित्र देशों के बीच 2019 और 2020 में हुई चर्चाओं और इस दौरान बनी आपसी समझ को कमजोर किया गया है. आपको बता दें कि भारत सरकार ने सोमवार को घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया था.ये भी पढ़ें: जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर वित्त मंत्री ने अन्य विकल्पों के संकेत दिए, कहा- हम पीछे नहीं हट रहे

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के कार्यकाल में किसानों को कितना मिला MSP? यहां जानिए

एक ही दिन में दोगुने हुए दाम- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बांग्लादेश के कई बड़े शहरों में प्याज के दाम दोगुने हो गए है. एक बांग्लादेशी प्याज आयातक पीटीआई को बताया कि अचानक लगाए गए प्रतिबंध से हमारी कई परेशानियां बढ़ गई हैं. भारत हमें प्याज का निर्यात करने वाला सबसे बड़ा देश है. एक ही दिन में प्याज की खुदरा कीमत 50 टका से बढ़कर 90 टका हो गई है. इसके आगे और बढ़ने की आशंका है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here