How did the goal of poverty alleviation in Shachao village come true | शाचओ गांव में गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य कैसे हुआ साकार

0
3


बीजिंग, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। चीन के हूनान प्रांत का शाचओ गाँव पहले याओ जातीय बहुल एक गरीब गांव था। तब गांव में गरीब परिवारों का अनुपात दो तिहाई था। पर वर्ष 2018 के अंत तक गांव वासियों की औसत आय 12 हजार युआन तक रही और गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य कायम किया गया है।

इधर के वर्षों में शाचओ गांव में क्रांतिकारी तीर्थस्थल पर्यटन का विकास किया गया है और अनेक आकर्षण स्थलों और सहायक सुविधाओं का निर्माण किया गया है। पर्यटकों को आकर्षित करने से खानपान, आवास, प्रशिक्षण, अवकाश और पारिस्थितिक दर्शनीय स्थल आदि का विकास भी होने लगा है। इस के साथ ही गांव में विशेष फलों की खेती करना शुरू किया गया है। पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग ने इस गांव का खुद दौरा भी किया।

उधर वर्ष 2012 से 2019 तक हूनान प्रांत के देहातों में 74.7 लाख लोगों को गरीबी से मुक्त कराया गया है। 51 गरीब कांउटियों को सब गरीबी सूची में से निकाला गया है। पार्टी और राज्य के सर्वोच्च नेता ने कहा कि देहातों में सभी गरीब लोगों के बुनियादी जीवन स्तर की गारंटी की जाएगी। और उनकी शिक्षा, चिकित्सा और आवास की गारंटी मजबूत की जाएगी।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

— आईएएनएस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here