YouTube ने लॉन्च किया Tiktok जैसा शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप! ‘Shorts’ देगा बाकी को टक्कर | tech – News in Hindi

0
1
YouTube ने लॉन्च किया Tiktok जैसा शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप!

TikTok को टक्कर देने आया शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म ‘Shorts’

YouTube ने भारत में TikTok पर बैन लगने के बाद YouTube शॉर्ट्स नाम का अपना एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म को रोल आउट किया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 15, 2020, 2:39 PM IST

TikTok के भारत में बैन के बाद कई शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप लॉन्च हो रहे हैं. इसी कड़ी में अब Google के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म YouTube ने भी TikTok की तरह शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Shorts को भारत में लॉन्च कर दिया है. Youtube के शार्ट प्लेटफॉर्म पर Tiktok की तरह ही छोटे-छोटे वीडियो बनाए जा सकेंगे. साथ ही इनकी एडिटिंग करके Youtube के लाइसेंस वाले गानों को जोड़ा जा सकेगा. बता दें कि कुछ समय पहले ही फेसबुक (Facebook) की फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने प्लेटफॉर्म पर इंस्टाग्राम रील्स की शुरूआत की, जिसे यूजर्स कॉफी पसंद कर रहे है.

बनेंगे छोटे वीडियो
YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि YouTube काफी दिनों से शॉर्ट्स वीडियो ऐप पर काम कर रहा है. लेकिन, अब कंपनी इसे ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये सर्विस पहले भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी. Youtube के इस शार्ट प्लेटफॉर्म पर Tiktok की तरह ही छोटे-छोटे वीडियो बनाए जा सकेंगे. साथ ही इनकी एडिटिंग करके Youtube के लाइसेंस वाले गानों को जोड़ा जा सकेगा. YouTube ने कहा कि वह आने वाले कुछ महीनों में ऐप में और भी फीचर्स जोड़ने के साथ ही बाकी देशों में यूजर्स को जोड़ेगा.

ये भी पढ़ें : 1,000 रु सस्ता हुआ Vivo Y50 और Vivo S1 Pro! जानिए 8GB रैम और 5 कैमरे वाले फोन की नई कीमतकई ऐप हुए लॉन्च

29 जून को भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसमें टिक्कॉक भी शामिल था. बैन के बाद से ही टिकटॉक की तरह कई ऐप भारत में रोपोसो, चिंगारी, जोश (डेलीहंट) और मोज (शेयरचैट) लॉन्च हुए हैं. टिकटॉक में जिस तरह ऑडियो और सॉन्ग के सिलेक्ट करने का ऑप्शन दिया जाता है, उसी तरह यूट्यूब शॉर्ट्स में सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इस लिस्ट में लाइसेंस वाले सॉन्ग पहले से मौजूग होंगे.

ये भी पढ़ें : Redmi 9i स्मार्टफोन आज भारत में होगा लॉन्च! 8000 रु से कम हो सकती है कीमत, मिलेंगे कई बेहतरीन फीचर्स

Tiktok के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स
टिक टॉक भारत में काफी लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप था. इस वीडियो ऐप के भारत में करीब 20 करोड़ यूजर्स थे. वहीं Youtube के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या 30.8 करोड़ है. इससे पहले Facebook की तरफ से Tiktok की टक्कर में Instagram का Reels फीचर लाया गया था. हालांकि Instagram का Reels फीचर भी Tiktok की तरह भारत में पॉप्युलर नही हो सका.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here