Products Ban: US prohibits import of many products after visa ban of Chinese students | Boycott China: अमेरिका ने चीनी छात्रों के वीजा बैन के बाद कई प्रोडक्ट्स के आयात पर लगाई रोक

0
4


डिजिटल डेस्क, नई​ दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण चीन अमेरिका के निशाने पर है। सोमवार को अमेरिका ने अपने यहां चीन के कई उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी है। जानकारी के अनुसार यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (सीबीपी) ने चीन से आयात होने वाले उत्पादों पर पांच विमोचन आदेश जारी (Withhold Release Orders) किए हैं। चीन के शिनजियांग प्रांत के उईघुर क्षेत्र में जबरन काम करके बनाए गए उत्पादों पर ये आदेश लागू होगा। यानि ये उत्पाद फिलहाल अमेरिका में नहीं आ सकेंगे।

अमेरिका का कहना है कि चीनी सरकार इस इलाके में लगातार मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रही है। यहां उईघर लोगों और दूसरे अल्पसंख्यकों का लगातार उत्पीड़न हो रहा है। इसीलिए यहां तैयार किए गए उत्पादों को लेकर ये फैसला लिया गया है। 

हाल ही में चीनी छात्रों के वीजा पर लगाई थी रोक
बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार, कोरोना वायरस, मानवाधिकार व अन्य मुद्दों पर लगातार तनाव व संघर्ष बना हुआ है। अमेरिका ने इससे पहले भी चीन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। इनमें हाल ही में चीनी छात्रों के वीजा पर रोक का फैसला भी शामिल है। अमेरिका में लगातार चीनी जासूसों का पकड़ा जाना भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है।
 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here