RBI का बड़ा बयान कहा- COVID संकट के कारण रोजगार घटा, स्थितियां सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा | business – News in Hindi

0
17
RBI का बड़ा बयान कहा- COVID संकट के कारण रोजगार घटा, स्थितियां सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा

RBI रिपोर्ट COVID संकट के कारण रोजगार घटा स्थितियां सामान्य होने में समय लगेगा

RBI ने 2019-20 (जुलाई-जून) का सालाना रिपोर्ट जारी कर दी है. जिसमें कहा गया है कि COVID संकट के कारण आर्थिक गतिविधि प्रभावित हुई है. इससे उत्पादन और सप्लाई चेन प्रभावित हुआ है. लागत में कटौती के कारण खर्चों में कमी आई है.

नई दिल्ली. RBI ने 2019-20 (जुलाई-जून) का सालाना रिपोर्ट जारी कर दी है. जिसमें कहा गया है कि COVID संकट के कारण आर्थिक गतिविधि प्रभावित हुई है. इससे उत्पादन और सप्लाई चेन प्रभावित हुआ है. लागत में कटौती के कारण खर्चों में कमी आई है. धीमे इन्वेस्टमेंट के कारण और रिफॉर्म की जरूरत है. धीमी गतिविधियों से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है.

निवेश बढ़ाने और रिफॉर्म पर फोकस 
RBI की 2019-20 की सालाना रिपोर्ट में निवेश बढ़ाने और रिफॉर्म पर फोकस है. इस रिपोर्ट में RBI ने कहा है किदूसरी तिमाही में भी आर्थिक गतिविधि पर कोरोना का असर दिखेगा. कोरोना से उत्पादन और सप्लाई चेन डिस्टर्ब हुआ है. सरकारी और निजी खपत बढ़ने से रिकवरी आएगी. RBI ने निवेश के लिए रिफॉर्म को जरूरी बताया है. RBI ने इस रिपोर्ट में 2040 तक इंफ्रा में साढ़े 4 ट्रिलियन डॉलर निवेश की जरुरत बताई है.

FD कराने वालों के लिए खुशखबरी! यहां मिल रहा 8.4 फीसदी से ज्यादा ब्याजइस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019-20 में कुल ग्रॉस इनकम 1.50 लाख करोड़ रुपये रहा है. इस अवधि का कुल ग्रॉस इनकम पिछले साल के इसी अवधि के 1.95 लाख करोड़ रुपए से घटकर 1.50 लाख करोड़ रुपये रही है. 30 जून तक RBI के पास कुल जमा 11.76 लाख करोड़ रूपए थी.

प्रवासी संकट और रोजगार घटने से ग्रोथ पर असर पड़ा
RBI 2019-20 ANNUAL REPORT में आगे कहा गया है कि इस अवधि में शहरी इलाकों की खपत में गिरावट दिखी है. शहरों के मुकाबले ग्रामीण मांग बेहतर रही है. खपत सुधरने और स्थितियां सामान्य होने में समय लगेगा. प्रवासी संकट और रोजगार घटने से ग्रोथ पर असर पड़ा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले की तरह डिमांड लौटने में समय लगेगा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here