Eng vs Pakistan: अजहर अली का शतक भी पाकिस्तान को नहीं बचा पाया, इंग्लैंड ने दिया फॉलोऑन | cricket – News in Hindi

0
14
पाकिस्‍तान के कप्‍तान अजहर अली का कमाल, जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चौका जड़कर रचा इतिहास

अजहर अली ने 6 हजार टेस्‍ट रन पूरे कर लिए हैं (फाइल फोटो )

पाकिस्तान(Pakistan) अपनी पहली पारी के बाद भी इंग्लैंड (England) से 310 रन पीछे थे जिसके बाद मेजबान टीम ने उन्हें फॉलोऑन देने का फैसला किया

नई दिल्ली. कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) के शानदार नाबाद शतक और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा.

अजहर ने 272 गेंद में 21 चौकों की मदद से नाबाद 141 रन की पारी खेलने के अलावा रिजवान (53) के साथ उस समय छठे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की जब टीम 75 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. उनकी इस जुझारू पारी के बावजूद पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 273 रन ही बना सकी और इंग्लैंड से 310 रन से पीछे रह गई जिसके बाद मेजबान टीम के कप्तान जो रूट ने उन्हें फॉलोआन दिया.

खराब रोशनी के कारण जल्दी खत्म करना पड़ा खेला
खराब रोशनी के कारण हालांकि पाकिस्तान की दूसरी पारी शुरू नहीं हो सकी. इंग्लैंड ने पहली पारी आठ विकेट पर 583 रन बनाने के बाद घोषित की थी. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 56 रन देकर पांच विकेट चटकाए. उन्होंने करियर में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. एंडरसन ने इसके साथ अपने टेस्ट विकेटों की संख्या को 598 तक पहुंचाया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी 40 रन देकर दो विकेट चटकाए.पाकिस्तान की टीम सुबह तीन विकेट पर 24 रन से आगे खेलने उतरी. वर्षा से प्रभावित सुबह के सत्र में एंडरसन ने एक विकेट चटकाकर लंच तक पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 41 रन किया. शनिवार को तीन विकेट चटकाने वाले एंडरसन ने असद शाफिक (05) को पहली स्लिप में रूट के हाथों कैच कराया जिससे पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 30 रन हो गया.

मैच में फिर बारिश का रहा खलल
इसके तुरंद बाद बारिश आ गई और खिलाड़ियों को वापस लौटना पड़ा. थोड़ी देर में खेल दोबारा शुरू हुआ लेकिन आधे घंटे बाद तेज बारिश के कारण एक बार फिर खेल रोकना पड़ा और लंच का विश्राम जल्दी लेना पड़ा. पाकिस्तान ने दूसरे सत्र में फवाद आलम (21) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया. आफ स्पिनर डोम बेस की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर ने उनका शानदार कैच लपका. इस श्रृंखला में हालांकि विकेटकीपिंग के लिए बटलर को आलोचना का सामना करना पड़ा है.

अजहर अपनी इस पारी के दौरान 43 रन पूरे करते ही टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले पाकिस्तान के पांचवें बल्लेबाज बने. अजहर ने बेस की गेंद पर चौके के साथ 205 गेंद में 17वां टेस्ट शतक पूरा किया. इससे पहले रिजवान ने भी क्रिस वोक्स पर छक्के के साथ लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. रिजवान हालांकि इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और वोक्स की ही लेग साइड से बाहर जाती गेंद को खेलने के प्रयास में विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 113 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

इंग्लैंड ने 80 ओवर के बाद नई गेंद ली और स्टुअर्ट ब्रॉड ने नई गेंद से दूसरे ओवर में ही यासिर शाह (20) को कप्तान रूट के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को सातवां झटका दिया. ब्रॉड ने इसके बाद शाहीन शाह अफरीदी (03) की पारी का अंत किया जिनका बटलर ने शानदार कैच लपका.

एंडरसन ने किया पारी का अंत
एंडरसन के पारी के 87वें ओवर में अजहर और मोहम्मद अब्बास दोनों को जीवनदान मिला. अजहर का कैच दूसरी स्लिप में रोरी बर्न्स जबकि अब्बास का चौथी स्लिप में जैक क्राउली ने टपकाया. एंडरसन के अगले ओवर में अजहर का एक और कैच ब्रॉड ने टपकाया लेकिन अब्बास रन आउट हो गए. उन्होंने एक रन बनाया. एंडरसन ने इसके बाद नसीम शाह (00) को डोम सिब्ले के हाथों कैच कराके पाकिस्तान की पारी का अंत किया और पारी में पांच विकेट हासिल किए. एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. उनसे अधिक विकेट संन्यास ले चुके तीन स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) ने चटकाए हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here