Coronavirus: दिल्ली में एक दिन में आए 1450 नए केस, क्या यहां फिर से हो रही है कोरोनो की वापसी? | nation – News in Hindi

0
14
Coronavirus: दिल्ली में एक  दिन में आए 1450 नए केस, क्या यहां फिर से हो रही है कोरोनो की वापसी?

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के केस

Coronavirus In Delhi: महानगर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1.61 लाख से ज्यादा हो गई. इस तरह अगस्त में एक दिन में ये संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. पिछले एक हफ्ते में यहां हर रोज औसतन 1269 नए केस सामने आए हैं.

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना (Coronavirus) के 1450 नए केस सामने आए हैं. दिल्ली में पिछले एक महीने के दौरान मरीजों की संख्या में ये सबसे बड़ा उछाल है. बता दें कि दो महीने पहले दिल्ली को कोरोना को सबसे बड़े हॉट स्पॉट के तौर पर देखा जा रहा था. हालांकि पिछले एक महीने से यहां कोरोना की रफ्तार थम गई थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर एक्सपर्ट्स हर कोई कह रहा था कि अब दिल्ली में हालात सुधर रहे हैं. लेकिन रविवार को बड़ी संख्या में नए मामलों ने फिर से चिंता बढ़ा दी है.

क्या है वजह?
मरीजों की संख्या बढ़ने के पीछे एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाल के दिनों में अनलॉक प्रक्रिया के दौरान दी गई छूट भी हो सकती है. इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि यहां के लोग इन दिनों सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक तरीके से नहीं कर रहे हैं. यहां गुरुवार को नए सेरो सर्वे के डेटा आए. इसमें कहा गया कि दिल्ली के 29.1 फीसदी लोगों में कोरोना के एंटीबॉडीज़ बन गए हैं. यानी इसका मतलब ये है कि यहां के करीब 60 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो कर ठीक हो गए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अब भी 70 फीसदी लोगों पर कोरोना से संक्रमित होने का खतरा बना हुआ है.

नए केस में लगातार इज़ाफ़ामहानगर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1.61 लाख से ज्यादा हो गई. इस तरह अगस्त में एक दिन में ये संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. पिछले एक हफ्ते में यहां हर रोज औसतन 1269 नए केस सामने आए हैं. 22 जुलाई के बाद ये एक दिन में मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है. 22 जुलाई को 1333 नए मामले सामने आए थे. पॉजिटिविटी रेट में भी बढ़ रहे हैं. शुरुआत में यहां पॉजिटिविटी रेट 31.4 % थी जो जून में गिर कर 5.7% पर पहुंच गई. अब एक बार से इसमें बढ़त देखी जा रही है. अगस्त में पॉजिटिविटी रेट 6.8% पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के बीच दोबारा चलने के लिए दिल्ली मेट्रो तैयार, बस मंजूरी का है इंतजार

अगस्त में बदल गई तस्वीर
दिल्ली में एक अगस्त के बाद से संक्रमण के मामलों में लगातार उतार-चढाव हो रहा है. शहर में एक अगस्त को 1118 मामले आए तो अगले तीन दिन तक एक हजार से नीचे यानि तीन अंकों में मामले आए. इसके बाद पांच अगस्त से नौ अगस्त के बीच फिर से मामले बढ़ने लगे और 10 अगस्त को 707 मामले आए. शहर में 11 अगस्त से 22 अगस्त के बीच 1000 से कम मामले आए. इस दौरान 13 अगस्त को 956 मामले,16 अगस्त को 652 मामले, 17 अगस्त को 787 मामले आए.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here