डरा रहे कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़े, एक हफ्ते में गई 5,814 लोगों की जान | nation – News in Hindi

0
11
डरा रहे कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़े, एक हफ्ते में गई 5,814 लोगों की जान

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. कोरोना (Corona) से संक्रमित मरीजों के साथ ही इस महामारी से होने वाले मौत का आंकड़ा भी अब डराने लगा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 56 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से हुई है. मौत के आंकड़ों को देखें तो महाराष्ट्र, ​तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली इससे सबसे ज्यादा प्रभावित दिखाई देते हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक केवल एक हफ्ते में 5,814 लोगों की मौत कोविड 19 की वजह से हुई  है. हर दिन औसतन 900 से अधिक लोगों की जान कोरोना के चलते गई है. यही नहीं 19 अगस्त को रिकॉर्ड 1,092 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई.

कोरोना के संक्रमितों के मामलों में अमेरिका दुनिया भर में पहले, ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है. वहीं इस महामारी से हुई मौतों के मामले में अमेरिका पहले, ब्राजील दूसरे और मेक्सिको तीसरे स्थान पर है तथा भारत इस मामले में चौथे नंबर पर है. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. महाराष्ट्र में कोरेाना से अब तक 21,698 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के बाद कोरोना से होने वाली मौत के मामले में तमिलनाडु का नंबर आता है. तमिलनाडु में कोरोना से अब तक 6,340 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तीसरे नंबर पर कर्नाटक में 4,522 लोगों की जान कोरोना की वजह से जा चुकी है. देश की राजधानी दिल्ली में 4,270 मौतें हुई हैं.

इसे भी पढ़ें :- नई मुसीबत: घर जा चुके कोरोना मरीजों में सांस लेने से लेकर स्ट्रोक तक की आ रही दिक्कतदुनियाभर में 8 लाख से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत
एएफपी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोविड-19 (Covid-19) से अब तक 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ के पार हो गई है. वर्ल्ड ओ मीटर के आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में 23,149,731 अब तक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और इसके कारण 8 लाख 03 हजार 807 लोगों की मृत्यु हुई है. वहीं 1 करोड़ 57 लाख, 32 हजार और 515 मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ें :- देशभर में 24 घंटे में सामने आए 69,239 नए केस, 912 मरीज़ों की जान गई

हर 15 सेकेंड में जा रही एक इंसान की जान

रायटर टैली के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की दर में वृद्धि हुई. पिछले दो सप्ताह के आंकड़ों के आधार पर रायटर की गणना के अनुसार, ​हर 24 घंटे में लगभग 5,900 लोग औसतन कोविड-19 से मर रहे हैं. एजेंसी के मुताबिक हर घंटे 246 लोग या फिर कहें कि हर 15 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत कोरोना के कारण हो रही है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here