मैच प्रीव्यू: 10 साल में पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज हरा पाएगा इंग्लैंड? | cricket – News in Hindi

0
15
मैच प्रीव्यू: 10 साल में पहली बार पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज हरा पाएगा इंग्लैंड?

क्या पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में मात दे पाएगा इंग्लैंड?

इंग्लैंड और पाकिस्तान (England vs Pakistan) के बीच तीसरा टेस्ट मैच साउथैंप्टन में, मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से आगे

नई दिल्ली. इंग्लैंड ने पिछले 10 सालों में लगभग हर टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है लेकिन इनमें पाकिस्तान (England Vs Pakistan) शामिल नहीं है. अब इंग्लैंड शुक्रवार से साउथैंप्टन में होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके 2010 से चले आ रहे इंतजार को खत्म करने की कोशिश करेगा. इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गये पहले टेस्ट मैच में जोस बटलर और क्रिस वोक्स की साहसिक पारियों से तीन विकेट से जीत दर्ज की थी जबकि दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ रहा था. इससे इंग्लैंड ने अपनी धरती पर पिछली 13 सीरीज से अपना अजेय रिकार्ड बरकरार रखा लेकिन वह अबतक पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला नहीं जीत पाया. है.

आखिरी टेस्ट सीरीज जीत 2010 में मिली थी
इंग्लैंड ने पाकिस्तान  (England Vs Pakistan) के खिलाफ आखिरी टेस्ट श्रृंखला 2010 में 3-1 से जीती थी. इसके बाद पाकिस्तान ने उसे 2012 और 2015 में संयुक्त अरब अमीरात में 3-0 और 2-0 से हराया था. पाकिस्तान 2016 के इंग्लैंड दौरे में सीरीज 2-2 से और 2018 में 1-1 से बराबर करने में सफल रहा था. वह फिर से इसी परिणाम की उम्मीद में मैदान पर उतरेगा जिसमें बारिश फिर से खलल डाल सकती है.

मैनचेस्टर में इंग्लैंड जीता, साउथैंप्टन टेस्ट रहा ड्रॉ

साउथैंप्टन का मौसम
बारिश के कारण साउथैंप्टन (Southampton Weather) में ही खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में केवल 134.3 ओवर का ही खेल हो पाया था और इसलिए इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बारिश का खलल पड़ने पर समय की भरपायी के लिये अगले दिनों के मैच आधे घंटे पहले यानि स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे) शुरू करने का फैसला किया है. मौसम विभाग ने मैच के पांच दिनों में से तीन दिन बारिश की भविष्यवाणी की है. पहले दिन बादल छाये रहने की संभावना है और ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग का फैसला कर सकती है. इसलिए दोनों टीमें अपने तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूत रखना चाहेंगी.

इंग्लैंड के पास ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने का मौका
इंग्लैंड अगर इस मैच में जीत दर्ज करता है तो वह न सिर्फ 2010 के बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला जीतेगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट चैंपियनशिप में भी ऑस्ट्रेलिया से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा. इंग्लैंड के अभी 279 अंक हैं तथा वह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर है. पाकिस्तान के 153 अंक हैं और यह मैच जीतने पर वह न्यूजीलैंड से आगे चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा.

पाकिस्तान की बल्लेबाजी कमजोर

खलेगी स्टोक्स की कमी
इंग्लैंड को आलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी खलेगी जो अपने पिता के खराब स्वास्थ्य के कारण पिछले मैच में भी नहीं खेल पाये थे. इंग्लैंड ने उनकी जगह जॉक क्राउली को रखा था जिन्होंने अर्धशतक जमाया था. स्टोक्स की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड वोक्स और सैम कर्रन को प्लेइंग इलेवन में बनाये रख सकता है. तेज गेंदबाजी विभाग में स्टुअर्ट ब्रॉड लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बाहर किये जाने के बाद उन्होंने पिछले चार मैचों में 26 विकेट लिये हैं. जेम्स एंडरसन यहां की परिस्थितियों में सफल हो सकते. इंग्लैंड तेज गेंदबाजों की रोटेशन की नीति पर चलता है तो फिर जोफ्रा आर्चर या मार्क वुड में से किसी को मौका मिल सकता है.

पाकिस्तान की बल्लेबाजी चिंता का सबब
पाकिस्तान ने पिछले मैच में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज फवाद आलम को मौका दिया था जिन्होंने लंबे अर्से बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की लेकिन वह केवल चार गेंद तक टिक पाये. यह देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तानी टीम प्रबंधन घरेलू क्रिकेट के इस अनुभवी बल्लेबाज पर भरोसा दिखाता है या नहीं. पाकिस्तान की बल्लेबाजी काफी हद तक बाबर आजम पर निर्भर है भले ही कुछ मौकों पर शान मसूद और आबिद अली ने अच्छा प्रदर्शन किया. पिछले मैच में विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ अच्छी बल्लेबाजी की थी. तेज गेंदबाजी विभाग में शाहीन अफरीदी और मोहम्मद अब्बास ने अब तक नयी गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि नसीम शाह ने पहले बदलाव के रूप में अच्छी भूमिका निभायी है. पाकिस्तान इसी गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतर सकता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here