अब बिना ऐप खोले देख सकेंगे किसी की भी प्रोफाइल, Instagram में आया QR code फ़ीचर, इस तरह करें जनरेट | tech – News in Hindi

0
10
अब बिना ऐप खोले देख सकेंगे किसी की भी प्रोफाइल, Instagram में आया QR code फ़ीचर, इस तरह करें जनरेट

इंस्टाग्राम में कंपनी ने QR कोड का दिया सपोर्ट

इंस्टाग्राम Instagram में यूजर्स के लिए QR Code का नया फीचर आ गया है. जिसके जरिए बिजनेस कार्ड पर प्रिंट करा सकते हैं और किसी के साथ शेयर भी किया जा सकता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है. इंस्टाग्राम में कंपनी ने QR कोड का सपोर्ट देना शुरू कर दिया है. कुछ समय पहले से इसकी टेस्टिंग की जा रही थी और इसे अब सभी यूज़र्स के लिए जारी कर दिया गया है. ये QR कोड किसी भी थर्ड पार्टी ऐप से स्कैन किया जा सकता है. इसके साथ ही बिना इंस्टाग्राम ओपन किए ही आप QR कोड के जरिए किसी की भी प्रोफाइल देख सकते हैं. बता दें कि Instagram QR कोड को जापान में एक साल पहले ही शुरू कर दिया गया था. हालांकि बाकी देशों में इस फीचर को अब रोलआउट किया गया है.

इंस्टाग्राम पर अपना बिज़नेस चलाने वाले लोगों के लिए ये बेहद उपयोगी होगा. इससे बिजनेसमैन अपना बिजनेस प्रोम कर सकते हैं क्योंकि इन दिनों इन दिनों इंस्टाग्राम से शॉपिंग भी जमकर की जा रही है. इस क्यूआर कोड को प्रिंट किया जा सकता है और कई ऐसी जगहों पर लगाया जा सकता है जहां लोग इन्हें देख सकें जैसे स्टोर आदि. जो लोग कंपनी में रूचि रखते हैं, वे क्यूआर कोड को स्कैन करके इंस्टाग्राम पर उनकी प्रोफाइल को चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : देखें बजट फोन Realme C12 की ऑफिशियल Unboxing, पहली सेल 24 अगस्त को…

इस तरह करें QR कोड जनरेट->> सबसे पहले QR कोड को जनरेट करने के लिए यूजर्स को इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर मौजूद सेटिंग्स मैन्यू पर जाएं.
>> वहां क्यूआर कोड पर टैप करने का ऑप्शन है, कुछ यूजर्स को अभी भी वहां नेमटैग दिख सकता है लेकिन वह QR कोड में ही बदलेगा.
>> टैप करते ही आपके यूज़रनेम के साथ QR कोड का इमेज तैयार मिलेगा.
>> इसे सेव करके इमेज के तौर पर शेयर भी किया जा सकता है.
>> आप यहां से QR कोड का बैकग्राउंड इमेज भी बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Redmi Note 9: सिर्फ 11,999 रु वाले फोन पर आज पाएं ऑफर, फास्ट चार्जिंग के साथ पाएं 5020mAh की बैटरी

आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी ने एक सिस्टम सेट किया था जिसे नेमटैग कहा जाता था जिसे इंस्टाग्राम कैमरा से स्कैन किया जा सकता था. यह फीचर अब पूरी तरह नए क्यू आर कोड में बदल गया है. लोग केवल कोड को स्कैन कर और जानकारी को एक्सेस कर सकते हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here