US presidential election: Joe Biden declared Democratic Party candidate | अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : जो बाइडन डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार घोषित

0
15


न्यूयॉर्क, 19 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की जंग में डेमोक्रेटिक पार्टी ने अपने उम्मीदवार के रूप में जो बाइडन के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया है। पूर्व अमेरिकी उप राष्ट्रपति बाइडन का सीधा मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा।

उन्होंने राज्यों के एक रोल कॉल में बहुमत हासिल किया है, जिसमें एक युवा भारतीय अमेरिकी विद्यार्थी बियांका शाह ने मैरीलैंड के वोटों को हासिल करने में बाइडन की मदद की।

तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में मंगलवार को 76 दिन शेष बचे थे, जब पार्टी ने आधिकारिक रूप से बिडेन को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया।

इसके अलावा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। वह पहली गैर श्वेत महिला होने के साथ ही भारतीय मूल की भी पहली महिला हैं, जो इस बड़े मुकाम तक पहुंची हैं।

कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरी तरह से ऑनलाइन हुए अद्वितीय रोल कॉल वोट में विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों से बाइडन को समर्थन मिला।

बाइडन को बर्नी सैंडर्स का भी समर्थन हासिल हुआ। अमेरिकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने अप्रैल में ही घोषणा की थी कि वह राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन की दावेदारी का समर्थन करते हैं। सैंडर्स ने सभी अमेरिकी लोगों से अपील की थी कि पूर्व उप-राष्ट्रपति बाइडन का समर्थन करें।

बाइडन ने अपने परिवार के साथ डेलावेयर में अपने घर पर इसकी घोषणा की। उम्मीदवारी की घोषणा के साथ उत्साह और जश्न मनाने के लिए प्रतिनिधियों और समर्थकों का जमावड़ा तो नहीं रहा, मगर देश भर के समारोहों के पहले के दृश्यों को सम्मेलन के लाइव टेलीकास्ट में स्क्रीन पर दिखाया गया।

गवर्नर, सीनेटर और अन्य नेताओं ने रोल कॉल में अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने अपने राज्यों से वोटों की घोषणा की। जबकि भारतीय मूल की शाह को मैरीलैंड राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था।

20 वर्षीय शाह दक्षिण एशियाई लोगों के लिए बाइडन अभियान की युवा आउटरीच नेता हैं और उन्हें पार्टी के उम्मीदवार का चयन करने के लिए प्राथमिक, इंट्रा-पार्टी चुनाव में बाइडन का समर्थन करने के लिए प्रतिनिधि चुना गया था।

पूर्व राष्ट्रपतियों बिल क्लिंटन, बिली कार्टर के साथ ही जॉन केनेडी के बेटे और बेटी के समर्थन के बाद रोल कॉल आया।

कार्टर ने बाइडन को एक ईमानदार और निष्ठावान व्यक्ति बताया। वहीं क्लिंटन ने ट्रंप पर कटाक्ष करते हुए उन्हें ऐसा राष्ट्रपति कहा जो अपना समय टेलीविजन देखने और सोशल मीडिया पर बिताते हैं। उन्होंने कहा कि बाइडन एक ऐसे राष्ट्रपति होंगे, जो वास्तव में काम करते हैं और नेतृत्व करते हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी ने मंगलवार रात को वर्चुअल मीटिंग के दौरान बाइडन के नाम का ऐलान किया। पार्टी के इस ऐलान के बाद बाइडन ने ट्वीट करके कहा, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन को स्वीकार करना मेरे जीवन के लिए सम्मान की बात है।

इससे पहले अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन (डीएनसी) की सोमवार रात में शुरुआत हुई। सम्मेलन की शुरुआत राष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए देश को एकजुट करने के आह्वान के साथ की गई।

एकेके/एसएसए

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here