Coronavirus: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 26 लाख के करीब, 50 हजार से ज्यादा मौतें | nation – News in Hindi

0
14
Coronavirus: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 26 लाख के करीब, 50 हजार से ज्यादा मौतें

देश में संक्रमण से मृत्युदर गिरकर 1.94 प्रतिशत रह गई है.

Coronavirus Cases in India: दुनिया में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के नए मरीज भारत में सामने आए हैं. वहीं सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका के बाद भारत में हुई है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    August 17, 2020, 12:33 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों की संख्या रविवार देर शाम तक 26 लाख का आंकड़ा पार गई. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आज कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 25 लाख, 89 हजार और 682 हो गई, जबकि रविवार देर शाम राज्यों से आए कोरोना के आंकड़ों को जोड़ा जाए तो कुल संख्या 26 लाख पार कर गई है. इनमें महाराष्ट्र में 11,111 केस, कर्नाटक 7,040, आंध्र प्रदेश में 8,012 और तमिलनाडु में 5950 मामले शामिल हैं. हालांकि, सोमवार को जारी होने वाली स्वास्थ्य मंत्रालय की दैनिक रिपोर्ट में आकंड़ों की पुष्टि की जाएगी.

देश में पिछले 24 घंटे की बात करें (आंकड़े रविवार देर शाम तक के हैं) तो कोरोना के 63 हजार 490 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 944 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. जिसके के बाद मृतकों की कुल संख्या 50 हजार पार कर गई है. शनिवार की बात करें तो 63 हजार नए मरीज सामने आए थे, जबकि 944 लोगों की मौतें हो गई थी. वहीं, भारत में ठीक हो चुके मरीजों की बात की जाए तो अब तक 19 लाख 04 हजार 612 मरीज ठीक हो चुके हैं.

मृत्यु दर गिरकर 1.93% हुई
बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात ये है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में गिरावट हुई है. मृत्यु दर भी गिर कर 1.93% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घट कर 26.16% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 71.91% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.देश में कोरोना वायरस के लिए जांच की क्षमता को बढ़ाते हुए एक दिन में सात लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है और अब तक 2.90 करोड़ से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक दिन में जांच की संख्या तेजी से बढ़ रही है और भारत में पिछले कई दिन से रोजाना 6 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है.

इन राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना केस
भारत में राज्यवार कोरोना आंकड़ों पर नजर डालें तो महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इन राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना एक्टिव केस हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here