Bihar Assembly election JDU expelled cabinet minister Shyam Rajak Nitish Kumar RJD Bihar politics | बिहार: विधानसभा चुनाव से पहले जेडीयू ने मंत्री श्याम रजक को पार्टी से निकाला, RJD में होंगे शामिल!

0
13
comScore


डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार की सत्ताधारी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने रविवार को उद्योग मंत्री श्याम रजक को पार्टी से निकाल दिया। इसके साथ उनका मंत्री पद भी छिन गया। जेडीयू के प्रदेश महासचिव नवीन कुमार आर्य ने इसकी पुष्टि करते हुए एक बयान जारी कर कहा, प्रदेश अध्यक्ष और सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने रविवार को फुलवारी के विधायक श्याम रजक को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित करते हुए पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

श्याम रजक को मंत्रिपरिषद से भी हटा दिया गया है। राजभवन के एक आदेश के मुताबिक, मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल ने निर्णय लिया है, मंत्री श्याम रजक तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद के सदस्य नहीं रहेंगे। बिहार के सियासी गलियारों में ये भी चर्चा थी कि, रजक जेडीयू को छोड़कर फिर से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) में जा सकते हैं, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

पार्टी में उपेक्षाओं से नाराज थे रजक
रजक कुछ दिनों से पार्टी में हो रही उपेक्षा से नाराज बताए जा रहे थे। सूत्रों का कहना है, सोमवार या मंगलवार को रजक आरजेडी में शामिल हो सकते हैं। कहा जा रहा है, रजक के जेडीयू छोड़ने के फैसले की खबर मिलने पर पार्टी की ओर से मान-मनौव्वल का दौर भी शुरू हुआ, लेकिन रजक अपने फैसले पर कायम रहे। यही कारण है कि जेडीयू ने रजक के पार्टी छोड़ने से पहले ही उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया।

RJD छोड़ JDU में हुए थे शामिल
आरजेडी सरकार में मंत्री रहे रजक 2009 में पार्टी छोड़कर जेडीयू में शामिल हुए थे। लालू प्रसाद के करीबी नेताओं में माने जाने वाले रजक जेडीयू के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतकर फिर से मंत्री बने थे। बिहार में चुनाव के ठीक पहले राज्य का दलित चेहरा माने जाने वाले रजक का जेडीयू से निकल जाना सत्ताधारी पार्टी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here