इन खिलाड़ियों ने जड़ा है अपने देश की ओर से सबसे तेज आईपीएल शतक | cricket – News in Hindi

0
11
आईपीएल की इस खबर को लेकर बेहद निराश हैं स्टीव स्मिथ, फैंस को बताई दिल की बात

जानिए किस खिलाड़ी ने अपने देश की ओर से लगाया है सबसे तेज आईपीएल शतक

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आगाज 19 सितंबर से यूएई में हो रहा है, फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    August 17, 2020, 10:18 PM IST

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलते हैं. इस टूर्नामेंट में वो छक्के-चौकों का अंबार लगाते हैं और तूफानी शतक जमाते हैं. यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल के 13वें सीजन में भी फैंस को कुछ ऐसी ही उम्मीदें होंगी. हमेशा की तरह इस बार भी आईपीएल में सभी बड़े क्रिकेटर अपना जलवा दिखाते नजर आएंगे. आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले हम आपको बता रहे हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो अपने देश की ओर से आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)
आईपीएल का सबसे तेज शतक क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम है. साल 2013 में क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ महज 30 गेंदों में सैकड़ा ठोक दिया था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल रहे इस दिग्गज बल्लेबाज ने 66 गेंदों में नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे. गेल का स्ट्राइक रेट 265 से भी ज्यादा रहा था, जो कि सच में हैरतअंगेज है. आईपीएल में इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन नजर आता है.

यूसुफ पठान (भारत)आईपीएल में विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, मनीष पांडे समेत कई भारतीय बल्लेबाजों ने शतक ठोके हैं लेकिन इस टूर्नामेंट में सबसे तेज सेंचुरी जड़ने वाले भारतीय यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) हैं. यूसुफ पठान ने आईपीएल में महज 37 गेंदों में शतक ठोकने का कारनामा किया है. यूसुफ पठान ने ये बेमिसाल पारी साल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेली थी. पठान ने पांचवें नंबर पर उतरते हुए 8 छक्के और 9 चौकों की मदद से शतक ठोका था. हालांकि वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे.

डेविड मिलर (साउथ अफ्रीका)
आईपीएल में साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड डेविड मिलर (David Miller) के नाम है. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ महज 38 गेंदों में नाबाद शतक ठोक अपनी टीम को जीत दिला दी थी. मिलर ने अपनी तूफानी पारी में 7 छक्के और 8 चौके जड़े थे.

एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया की ओर से आईपीएल में सबसे तेज शतक एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने लगाया है. गिलक्रिस्ट ने पहले आईपीएल सीजन में ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 42 गेंदों में सैकड़ा ठोक दिया था. गिलक्रिस्ट ने 47 गेंदों में नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उनके बल्ले से 10 छक्के और 9 चौके निकले थे.

सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)
श्रीलंका की ओर से सबसे तेज आईपीएल शतक जड़ने का कारनामा सनथ जयसूर्या ने किया है. साल 2008 में ही जयसूर्या ने महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी. जयसूर्या ने महज 45 गेंदों में तूफानी शतक ठोक अपनी टीम को जीत दिलाई थी. जयसूर्या ने 48 गेंदों में नाबाद 114 रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से 11 छक्के और 9 चौके निकले थे.

जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
इंग्लैंड की ओर से सबसे तेज आईपीएल शतक ठोकने का रिकॉर्ड विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के नाम है. जॉनी बेयरस्टो ने पिछले आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए महज 52 गेंदों में शतक ठोक दिया था. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 56 गेंदों में 114 रन बनाए थे, जिसमें 7 छक्के और 12 चौके शामिल थे.

ब्रैंडन मैक्कलम (न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड के लिए सबसे तेज आईपीएल शतक बनाने का रिकॉर्ड ब्रैंडन मैक्कलम के नाम है. मैक्कलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए आईपीएल के पहले ही मैच में 53 गेंदों शतक लगा दिया था. इस मैच में मैक्कलम ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here