513 animals missing from Islamabad zoo | इस्लामाबाद के चिड़ियाघर से 513 जानवर लापता

0
13


इस्लामाबाद, 16 अगस्त (आईएएनएस)। इस्लामाबाद के मार्गहाजार चिड़ियाघर से कम से कम 513 जानवर लापता हो गए हैं। इसकी जानकी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद मेट्रोपॉलिटन कॉरपोरेशन (आएमसी), जो चिड़ियाघर की देखरेख कर रही है उनके द्वारा जुलाई 2019 में जारी एक नोटिस में कहा गया था कि यहां कुल 917 जानवरों और विभिन्न प्रजातियों के पक्षी हैं।

मई में, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के निर्देश पर चिड़ियाघर के प्रबंधन को इस्लामाबाद वन्यजीव प्रबंधन बोर्ड (आईडब्ल्यूएमबी) को चिड़ियाघर में जानवरों को आश्रयों में स्थानांतरित करने के निर्देश के साथ सौंप दिया गया था।

हालांकि, 16 जुलाई, 2020 को सौंपने वाले दस्तावेजों में केवल 404 जानवरों का जिक्र है, जिसपर चिड़ियाघर के उप निदेशक बिलाल खिलजी, जलवायु परिवर्तन जैव विविधता निदेशक नईम अशरफ राजा और अधिग्रहण प्राधिकरण, आईडब्ल्यूएमबी के अध्यक्ष अनीसुर रहमान के हस्ताक्षर किए गए हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा, रिपोटरें की तुलना से पता चला है कि विभिन्न जानवरों की प्रजातियों की संख्या में कुछ उतार-चढ़ाव आया है, जैसे कि भौंकने वाले हिरण और हॉग हिरण की संख्या क्रमश: तीन से पांच और सात से 10 तक बढ़ गई है, जबकि अन्य प्रजातियों की संख्या कम हो रही है।

एक साल में 11 से 12 चित्तीदार हिरणों की संख्या में कमी दर्ज की गई है।

इसी तरह, चिंकारा हिरण की आबादी सात से तीन हो गई, काले हिरण की संख्या चार से तीन हो गई है, वहीं यूरियाल की 11 से 4 हो गई है। नील गाय 18 से 16, जेब्रा पांच से चार , मैलेर्ड बतख 108 से 74 और रोज रिंग परकित की संख्या 136 में से घटकर 30 हो गई है।

2019 के नोटिस के अनुसार यहां 255 कबूतर थे, जोकि नए दस्तावेज में उनका कहीं जिक्र नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि चिड़ियाघर के कुछ कीमती जानवर इस दौरान या तो लापता हो गए हैं या चोरी हो गए हैं।

एवाईवी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here