गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता | nation – News in Hindi

0
12
गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भूकंप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया (फाइल फोटो)

गुजरात (Gujarat) के सौराष्ट्र क्षेत्र में शनिवार शाम को 3.5 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया. भूकंप का केंद्र जामनगर जिले में लालपुर के पास था.

अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के सौराष्ट्र क्षेत्र में शनिवार शाम को 3.5 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया. भूकंप का केंद्र जामनगर जिले में लालपुर के पास था. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भूकंप अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने कहा कि भूकंप शाम 5.07 बजे आया, जिसका केंद्र लालपुर से 29 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व और 4.3 किमी की गहराई में था.

इससे पहले, 2.8 और 1.7 तीव्रता के दो कम तीव्रता वाले भूकंप क्रमशः दोपहर 2.28 बजे और शाम 5.04 बजे आए. इनका केंद्र लालपुर के पास ही था. आईएसआर ने बताया कि राजकोट जिले के उपलेटा के पास एक और 1.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि भूकंप में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

महाराष्ट्र में भी भूकंप के झटके

वहीं, महाराष्ट्र के सातारा (Satara Maharashtra) जिले में भी शनिवार की सुबह 3.1 की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने कहा कि भूकंप का केंद्र जिले में स्थित कोयना बांध (Koyna Dam) के पास स्थित था. उन्होंने कहा कि जानमाल के किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली है. भूकंप के झटके पूर्वाह्न दस बजकर 22 मिनट पर दर्ज किए गए. सातारा जिला प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र कोयना बांध से 13.60 किलोमीटर दूर स्थित था.इससे पहले बीते महीने महाराष्ट्र के पलघर में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि इस भूकंप से किसी कोई नुकसान नहीं हुआ. वहीं जून में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. झटके महसूस होते ही लोग सड़कों पर निकल आए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.5 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र मुंबई से 103 किलोमीटर दूर उत्तर में था.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here