Due To Heavy Rains In Jaipur Jeep Drowned, Three Died, 50 Families Were Evacuated To Safer Places – जयपुर में बारिश का कहर जीप, बहने से तीन की मौत, शहर के कई हिस्से जलमग्न

0
11
Due To Heavy Rains In Jaipur Jeep Drowned, Three Died, 50 Families Were Evacuated To Safer Places - जयपुर में बारिश का कहर जीप, बहने से तीन की मौत, शहर के कई हिस्से जलमग्न

राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के कारण कई हिस्से जलमग्न हो गए। वहीं कानोता क्षेत्र में एक जीप के बह जाने से उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई। कच्ची बस्ती से 50 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

जयपुर के जिलाधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि जयपुर के आसपास क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण जल भराव से प्रभावित जवाहर नगर की कच्ची बस्ती से 50 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि नागरिक सुरक्षा के 15-20 दल के साथ राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के तीन दल विभिन्न स्थानों पर जल भराव वाले इलाकों में से पानी और मिट्टी निकासी के काम में लगे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि गलता घाटी के पास मीणा पेट्रोल पंप के पास एक एनीकट के टूटने से मिट्टी का जमाव हो गया है वहीं बगराना के पीछे रोडवेज के डिपो के पास कच्ची बस्ती में भरे पानी को रोडवेज डिपो की दीवार तोडकर पानी निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बाद सेना को अलर्ट किया गया था।

कानोता थाना के प्रभारी नरेन्द्र सिंह खीचड ने बताया कि कानोता-ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्रों की सीमा पर पानी के तेज बहाव में एक जीप के बह जाने से उसमें सवार रामप्रताप, पारो देवी और कानू की मौत हो गई जबकि तीन अन्य को बचा लिया गया। एक व्यक्ति को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जयपुर मौसम विभाग केन्द्र के निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है। जयपुर और आसपास के इलाकों में पिछले 8-10 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सुबह से शाम तक जयपुर में 132 मिलीमीटर और हवाई अड्डे पर 102.6 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। 

वहीं जमवारामगढ में 250 मिलीमीटर, आमेर में 154 मिलीमीटर, शाहपुरा में 111 मिलीमीटर, बस्सी में 89 मिलीमीटर, सांगानेर में 70 मिलीमीटर,चाकसू-चौंमू में 54-54 मिलीमीटर, किशनगढ में 51 मिलीमीटर,और अन्य कई आसपास के स्थानों पर भी बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि डबोक में 62.4 मिलीमीटर, सीकर में 23.2 मिमी,बीकानेर में 14 मिमी,अजमेर में 1.9 मिमी, कोटा में 1.4 मिमी, चूरू में 0.2 मिमी, पिलानी में बूंदाबांदी दर्ज की गई। 

जयपुर में हुई भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्से जलमग्न हैं। पानी के जमाव के कारण कई वाहन सड़कों पर फंस गए और यातायात बाधित हो गया। शहर के बाजारों में सड़क किनारे वाहन पानी में डूब गए। वहीं जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर चट्टान का एक हिस्सा टूटकर सड़क पर आने से यातायात बाधित हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अजमेर,अलवर, बांसवाडा, बांरा,भरतपुर,भीलवाडा, बूंदी,चित्तोडगढ,दौसा, धौलपुर,जयपुर सहित 20 से अधिक जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here