बेहतर नींद के लिए Google ने जोड़ा Bedtime फीचर, ऐसे करें अपने फोन में एक्टिव | tech – News in Hindi

0
2
बेहतर नींद के लिए Google ने जोड़ा Bedtime फीचर, ऐसे करें अपने फोन में एक्टिव

Google ने जोड़ा ये बेहतरीन फीचर

Bedtime टैब में आपको कई सुविधाएं मिलती हैं जो आपको बेहतर नींद में मदद करती है, साथ ही नोटिफिकेशन को रोकने के लिए आपके लिए Do Not Disturb mode दिया गया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    August 14, 2020, 12:31 PM IST

गूगल ने ऐंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से चलने वाले स्मार्टफोन्स के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है. Google ने अपने लगभग सभी एंड्रॉयड डिवाइस के लिए Clock app में Bedtime टैब को शामिल कर लिया है. यह फीचर यूज़र्स को बेहतर नींद में मदद करेगा. इसके अलावा यूज़र्स इस फीचर की मदद से रात के समय अपने स्क्रीन टाइम को ट्रैक भी कर सकते है और शांत संगीत के जरिए सो जाने में मदद करता है. बेडटाइम टैब पहले केवल Pixel डिवाइस में ही उपलब्ध होता था, जिसकी मदद से यूज़र्स को याद दिलाया जाता है कि कब उनके सोने का समय हुआ है और एक निश्चित समय के बाद विज़िबल नोटिफिकेशन भी सीमित हो जाती हैं.

यह नया फीचर आपको ब्रेक लेते समय अपने फोन को शांत रखने में मदद करता है, यह आपको सूचनाओं से परेशान नहीं करेगा. आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर बेडटाइम मोड को इस तरह से एक्टिव कर सकते हैं.

>> सबसे पहले Digital Wellbeing ऐप को अपडेट करें.
>> उसके बाद सेटिंग्स में Digital Wellbeing पर क्लिक कर Bedtime Mode पर जाएं.>> इसके बाद आपको एक सेटअप स्क्रीन दिखाई देगी जहां आप सोने और जागने के टाइम को सेट कर सकते हैं.

>> एक बार सेट हो जाने के बाद, आपकी फ़ोन स्क्रीन greyscale को चालू कर देगी.
>> मोड चालू होने के दौरान आपको सूचना पैनल पर एक notification दिखाई देगी.
>> आप किसी भी समय notification का उपयोग करके, कभी भी मोड को बंद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर- Video Call और Meeting App के इस्तेमाल पर लग सकता है ISD चार्ज

इस सेटिंग को करने से सोने का समय पूरा होने तक सभी notification को शांत हो जाएंगे. इसकी ख़ास बात यह है कि कॉल बेडटाइम मोड के माध्यम से आएंगे.

गूगल ने जोड़ा Earthquake Alert-
गूगल ने यूजर के लिए Earthquake Alert फीचर भी ऐड किया है. इस फीचर के जरिए अब दुनियाभर के ऐंड्रॉयड फोन यूजर्स को भूकंप का पता लगा पाएंगे. दरअसल इस फीचर के जरिए जब भी यूजर्स ‘earthquake near me’ सर्च करेंगे, तो उन्हें भूकंप की जानकारी तेजी से मिल जाएगी. यह फीचर ऐंड्रॉयड 5.0 और उससे ऊपर वाले ऐंड्रॉयड फोन्स पर काम करेगा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here