देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान | nation – News in Hindi

0
2
देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के रुख और अरब सागर से नमी के साथ दक्षिण-पूर्वी हवाओं के अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिससे देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है.
विभाग ने कहा कि उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं.

देश के पश्चिमी हिस्सों गुजरात, गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और भारत के मध्य भागों में भी अगले 4-5 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने कहा, ‘गुजरात में अगले दो दिन के दौरान और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले 24 घंटे में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.’ मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और तेलंगाना में भी अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं.

महाराष्ट्र: खडकवासला बांध से पानी छोड़ा गया, पुणे में बारिश जारीभारी बारिश की वजह से पुणे (Pune) स्थित खडकवासला बांध (Khadakwasla Dam) से पानी छोड़ा गया है. सिंचाई विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. पुणे और इसके आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह से ही बारिश हो रही है. गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले पांच छह दिनों में कोंकण, गोवा जैसे इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र के सिर्फ 5 जिले छोड़कर 15 दिनों के भीतर 8 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. इसी की वजह से राज्य के अधिकांश डैम ओवरफ्लो कर रहे हैं.

अधिकारी ने कहा, ‘खडकवासला जलाशय में क्षमता से अधिक पानी होने के बाद बांध से 11,704 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. वरसगांव, तेमघर, पंशेत और खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है.’ इन चारों बांध से पुणे शहर को पानी की आपूर्ति की जाती है. इस बीच, सतारा जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण वीर बांध से पानी छोड़ा गया है जोकि अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंच चुका था.

मुंबई, पड़ोसी जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान
आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मुम्बई के कुछ इलाकों में भारी बारिश और पड़ोसी जिलों में तेज बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी के एक अधिकारी ने रायगढ़, नासिक और पुणे में तेज से बहुत तेज बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ब्राउन अलर्ट’ जारी किया है. अधिकारी ने बताया कि अगले 24 घंटे में मुम्बई के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है और ठाणे, रायगढ़ तथा रत्नागिरी जिलों में तेज बौछार पड़ेगी.

आईएमडी के मुम्बई के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर ने ट्वीट किया, ‘मुम्बई, पश्चिमी उपनगर, ठाणे और नवी मुम्बई के कुछ हिस्सों में पिछले छह घंटे में दोपहर ढाई बजे तक 60 मिमी बारिश हुई.’ होसालिकर ने बताया कि रायगढ़, ठाणे, मुम्बई, पालघर और दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here