देश के इन हिस्सों में अगले 2-3 दिन में बहुत भारी बारिश का अनुमान, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

0
3
Weather Updates: दिल्ली-मुंबई में सुबह से भारी बारिश, गुजरात में रेड अलर्ट

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को इजरायल और यूएई (Israel And UAE) के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते का ऐलान किया. उन्होंने कहा, दोनों देश पूर्ण राजनयिक संबंध बनाने के लिए सहमत हुए हैं. इस समझौते के बाद यूएई अरब देशों में पहला मुल्क बन गया है, जिसने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं. वाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इस समझौते के कारण इजरायल ने वेस्ट बैंक इलाके में कब्जा करने की योजना को टाल दिया है. बताया गया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप के बीच गुरुवार को फोन पर हुई चर्चा के बाद इस समझौते की मंजूरी दी गई है. वहीं राजस्‍थान विधानसभा का पांचवां सत्र (Rajasthan Assembly Session) शुक्रवार 14 अगस्‍त को सुबह 11 बजे से शुरू होगा. जबकि आज ही विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव (Motion of confidence) लाया जा सकता है. कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा स्पीकर विश्वास मत प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव पर व्यवस्था दे सकते हैं. सदन में विश्वास मत पर बहस के बाद फ्लोर टेस्ट (Floor Test) हो सकता है. दुनियाभर में कोरोना महामारी के कारण मृतकों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही कोविड-19 (Covid-19) के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच अब भारत 47,033 से ज्यादा मौतों (Deaths) के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भारत से ऊपर अब अमेरिका (America-लगभग 2 लाख), ब्राजील (Brazil-1,04,201) और मेक्सिको (Mexico-54,666) हैं. इससे पहले चौथे स्थान पर ब्रिटेन (Britain) था. ब्रिटेन में इस महामारी की वजह से 46,628 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. वर्तमान में पूरे विश्व की निगाहें भारत पर टिक गई हैं. दुनिया में रोज सर्वाधिक मामले भारत से ही सामने आ रहे हैं. संक्रमण की रफ्तार के साथ भारत मौतों की संख्या में भी तेजी के साथा इजाफा हुआ है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता, खुद ट्रंप ने किया ऐलान
#इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे.#जिससे यूएई के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे. इजरायल और यूएई कोरोना वायरस की वैक्सीन के क्षेत्र में भी मिलकर काम करेंगे. वहीं इजरायल वेस्ट बैंक इलाके में कब्जे की कार्रवाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan: विधानसभा में आज पेश होगा विश्वास मत प्रस्ताव, बहस के बाद हो सकता है फ्लोर टेस्ट
#राजस्‍थान विधानसभा का पांचवां सत्र (Rajasthan Assembly Session) शुक्रवार 14 अगस्‍त को सुबह 11 बजे से शुरू होगा. जबकि आज ही विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव (Motion of confidence) लाया जा सकता है.
#कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा स्पीकर विश्वास मत प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव पर व्यवस्था दे सकते हैं. सदन में विश्वास मत पर बहस के बाद फ्लोर टेस्ट (Floor Test) हो सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना से दुनियाभर में अब तक 7.5 लाख लोगों की मौत, चौथे नंबर पर भारत का आंकड़ा
#पिछले 24 घंटों के दौरान दुनियाभर में दो लाख 93 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 7600 से ज्यादा लोगों की जान गई है. कोरोना संक्रमितों की संख्या और मौतों के मामले में अमेरिका अभी भी शीर्ष पर बना हुआ है. आज आए आंकड़ों के बाद वैश्विक स्तर कुल मृतकों का आंकड़ा 7.50 लाख हो गया है.
#अमेरिका के बाद कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा कहर ब्राजील में मचाया है. कोरोना से ब्राजील में अब तक 31 लाख 70 हजार लोग संक्रमित हैं. बात अगर बीते 24 घंटे की जाए तो 58 हजार 81 नए मामले सामने आए हैं.
#कोरोना महामारी के सबसे ज्यादा मौतों की लिस्ट में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है. भारत में अब तक 23 लाख 95 हजार 471 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 47,033 लोगों की मौत हो चुकी है. इन सबके बीच राहत की बात ये है कि बाकि देशों के मुकाबले भारत में रिकवरी रेट सबसे ज्यादा है. भारत में कोरोना से अब तक 16 लाख 95 हजार 860 लोग ठीक हो चुके हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Bigg Boss 14: स्नेहा उल्लाल और जैस्मीन भसीन होंगी शो का हिस्सा! देखें कंटेस्टेंट्स की संभावित सूची
#टीवी (Television) का सबसे चर्चित रियलटी शो बिग बॉस के 14वें सीजन (Bigg Boss 14) का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. हाल ही में बिग बॉस 14 का प्रोमो रिलीज हुआ था. बॉलीवुड के भाईजान यानी सलमान खान (Salman Khan) ही शो के 14वें सीजन को होस्ट करने वाले हैं.
#मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बॉस 14 का प्रोमो 15 अगस्त के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है. वहीं शो के सितंबर में शुरू होने की बात कही जा रही है. दूसरी ओर, फैंस को शो का हिस्सा बनने वाले कंटेस्टेंट्स के नामों का बेसब्री से इंतजार है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

फिल्म प्रोडक्शन कंपनी से लेकर हॉलीवुड डेब्यू तक, 2020 को लेकर ये थे सुशांत सिंह राजपूत के प्लान
#बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में हर रोज नई-नई बातें सामने आ रही हैं. एक्टर 14 जून को अपने मुंबई (Mumbai) के बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. जिसके बाद से ही मामले की जांच मुंबई पुलिस (Mumbai Police) कर रही थी.
#लेकिन एक्टर के पिता केके सिंह के पटना पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराने के बाद उपजे विवाद के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र से मामले की सीबीआई (CBI) को सौंपने की सिफारिश की, जिसके बाद केंद्र सरकार (Central Government) ने जांच सीबीआई को सौंप दिया.
#सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के बाद से ही एक्टर की मौत को सुसाइड बताया जा रहा है, लेकिन हाल ही में एक्टर की डायरी के कुछ पन्ने सामने आए हैं. जिसमें एक्टर ने 2020 को लेकर प्लानिंग की है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Final Year Exam के लिए खुलेंगे शिक्षण संस्थान, SC में गृह मंत्रालय ने दायर किया हलफनामा
#गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को सूचित किया है कि उसने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के आदेशानुसार अंतिम वर्ष की परीक्षाएं (Final year Exam) आयोजित करने के लिए देशभर में सीमित शिक्षण संस्थानों को 6 जुलाई को अनुमति दी है.
#यूजीसी के अनुसार निर्देश, कॉलेजों/ विश्वविद्यालयों को 30 सितंबर, 2020 से पहले या तो ऑनलाइन, ऑफ़लाइन या सम्मिश्रण दोनों माध्यमों से परीक्षा आयोजित करवानी होगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत ने दिया चीन को तगड़ा झटका, मालदीव में करेगा 50 करोड़ डॉलर का निवेश
#भारत, मालदीव (Maldives) में महत्वपूर्ण सम्पर्क परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए 40 करोड़ डालर की कर्ज सुविधा और 10 करोड़ डालर का अनुदान देगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने बृहस्पतिवार को मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद से विविध विषयों पर व्यापक चर्चा के बाद यह बात कही.
#अधिकारियों ने बताया कि 6.7 किलोमीटर की ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना (GMCP) मालदीव में सबसे बड़ी नागरिक आधारभूत परियोजना होगी जो माले को तीन पड़ोसी द्वीपों – विलिंगिली, गुल्हीफाहू और थिलाफूसी से जोड़ेगी.
#जीएमसीपी की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि यह सत्तारूढ़ एमडीपी (MDP) पार्टी का प्रमुख चुनावी वादा था जिसके लिये मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने पिछले वर्ष सितंबर में जयशंकर से बैठक के दौरान भारत की सहायता मांगी थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान
#देश के कई हिस्सों में अगले 2-3 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.
#मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के रुख और अरब सागर से नमी के साथ दक्षिण-पूर्वी हवाओं के अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिससे देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है.
#विभाग ने कहा कि उत्तर भारत के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

VIDEO: पीओके में चीन के खिलाफ रोष, रैली निकालकर कहा- नीलम-झेलम बहने दो, हमें जिंदा रहने दो
#पाकिस्तान (Pakistan) हमेशा से ही कश्मीर पर कब्जा चाहता है, लेकिन भारत उसके इस सपने को कभी पूरा नहीं होने देता है. इसी बीच एक खबर सामने आई है जहां पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद (Muzaffarabad) में बुधवार को लोगों ने चीनी फर्म के खिलाफ रैली निकाली. दरअसल, यहां नीलम-झेलम नदी पर चीन की कंपनी मेगा-डैम बनवा रही है. रैली के दौरान स्थानीय ‘दरिया बचाओ, मुजफ्फराबाद बचाओ’ ‘नीलम-झेलम बहने दो, हमें जिंदा रहने दो’ जैसे नारे लगा रहे थे.
#वहीं, पीओके के पॉलिटिकल एक्टिविस्ट डॉ. अमजद अयूब मिर्जा ने एएनआई से कहा- पीओके में इस तरह के प्रदर्शन लंबे समय से चल रहे हैं, लेकिन कोई इनकी सुनने वाला नहीं है. चीन की थ्री गोरजेस कॉर्पोरेशन यहां अरबों डॉलर के प्रोजेक्ट का निर्माण कर रही है. उन्होंने नदियों का रास्ता बदल दिया है. इसके चलते मुजफ्फराबाद में प्रदर्शन हो रहे हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सितंबर में होगी CBSE की 12वीं की वैकल्पिक परीक्षाएं, छात्रों के पास प्रदर्शन सुधारने का अच्छा मौका
#केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को कहा कि बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन में सुधार के इच्छुक छात्रों के लिये वैकल्पिक परीक्षाओं (Exam) का आयोजन सितंबर में किया जाएगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते रद्द की गईं परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान पिछले महीने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया था.
#सीबीएसई (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘ऐसे छात्र जो मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किये गए 12वीं की परीक्षा के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए वैकल्पिक परीक्षाएं 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के साथ कराने का प्रस्ताव है. जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘इन वैकल्पिक परीक्षाओं में छात्र जो अंक हासिल करेंगे, उन्हें ही अंतिम माना जाएगा.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here