UN chief calls for greater investment in youth | संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने युवाओं में अधिक निवेश का आह्वान किया

0
3


संयुक्त राष्ट्र, 13 अगस्त (आईएएनएस) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवाओं में अधिक निवेश का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरस ने बुधवार को दिए अपने संदेश में कहा, इस पीढ़ी को किए गए वादे को साकार करने का अर्थ है युवाओं के समावेश, भागीदारी, ऑर्गनाइजेशन और किए जा रहे पहल में अधिक निवेश करना।

उन्होंने कहा, मैं दुनिया के युवाओं को सुरक्षा, गरिमा और अवसर का आनंद लेने और अपनी क्षमता का पूरा योगदान देने में सक्षम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए नेताओं और वयस्कों से आह्वान करता हूं।

उन्होंने कोविड-19 के परिणामस्वरूप आंशिक रूप से युवाओं की दुर्दशा पर प्रकाश भी डाला।

उन्होंने कहा कि इस साल का अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कोविड-19 महामारी के कारण युवाओं के जीवन और आकांक्षाओं को बनाए रखने को लेकर है।

उन्होंने कहा कि, कुछ ने अपनी जान गंवाई है, और कई ने परिवार के सदस्यों और अन्य प्रियजनों को खोते देखा है। जिन युवा शरणार्थियों, विस्थापितों, युवा महिलाओं और लड़कियों और अन्य लोगों पर संघर्ष या आपदा की मार पड़ी है, वे और संवेदनशील हो गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि कुछ पर किसी का ध्यान रखने का बोझ है तो कुछ घर में हिंसा, या अपनी शिक्षा को फिर से शुरू करने में सक्षम नहीं होने की संभावना से पीड़ित हैं।

उन्होंने कहा, एक ऐसी पीढ़ी का गठन खतरे में है, जो वयस्कता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, या अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ना चाहते हैं।

लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस पीढ़ी के पास संसाधन है और किसी न किसी चीज में लगे हुए हैं। ये वही युवा हैं जो जलवायु एक्शन की मांग कर रहे हैं। वे नस्लीय न्याय और लैंगिक समानता के लिए लामबंद हो रहे हैं और एक अधिक स्थायी दुनिया के चैंपियन हैं। वे सामाजिक भेद के समय में सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने वाले शांतिदूत हैं, जो विश्व स्तर पर हिंसा को समाप्त करने और बढ़ती नफरत के समय सद्भाव की वकालत करते हैं।

एमएनएस-एसकेपी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here