सितंबर में होगी CBSE की 12वीं की वैकल्पिक परीक्षाएं, छात्रों के पास प्रदर्शन सुधारने का अच्छा मौका | nation – News in Hindi

0
3
सितंबर में होगी CBSE की 12वीं की वैकल्पिक परीक्षाएं, छात्रों के पास प्रदर्शन सुधारने का अच्छा मौका

सितंबर में होंगी CBSE की 12वीं वैकल्पिक परीक्षाएं (फाइल फोटो)

CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘ऐसे छात्र जो मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए गए 12वीं की परीक्षा के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए वैकल्पिक परीक्षाएं अच्छा मौका है.

नई दिल्ली. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को कहा कि बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन में सुधार के इच्छुक छात्रों के लिये वैकल्पिक परीक्षाओं (Exam) का आयोजन सितंबर में किया जाएगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते रद्द की गईं परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान पिछले महीने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर किया गया था.

सीबीएसई (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘ऐसे छात्र जो मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किये गए 12वीं की परीक्षा के नतीजों में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए वैकल्पिक परीक्षाएं 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के साथ कराने का प्रस्ताव है. जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘इन वैकल्पिक परीक्षाओं में छात्र जो अंक हासिल करेंगे, उन्हें ही अंतिम माना जाएगा.’

13 से 20 अगस्त के बीच भरे जाएंगे फॉर्म

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन सुधारने के लिए होने वाली इन एग्जाम के फॉर्म 13 से 20 अगस्त के बीच भरे जाएंगे. छात्र वैकल्पिक परीक्षाओं और कंपार्टमेंट एग्जाम के होने का इंतजार काफी वक्त से कर रहे हैं. सीबीएसई 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं अगले महीने सितंबर में आयोजित कर सकता है. CBSE बोर्ड ने कहा कि जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here