संजय दत्त को 61 साल की उम्र में हुआ लंग्स कैंसर, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

0
3
संजय दत्त ने अस्पताल से ‌लिखा- एक-दो दिन में लौट आऊंगा, ट्रोलर बोले- पब्लिसिटी स्टंट किया है

दुनियाभर में कोरोना (Covid-19) के कोहराम के बीच रूस (Russia) पहला ऐसा देश बन गया है जिसने कोरोना वैक्सीन (First Corona Vaccine) बनाने का दावा किया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने मंगलवार को कहा कि दुनिया के 20 देशों ने इस वैक्सीन में दिलचस्पी दिखाई है. भारत भी इन देशों में शामिल है. हालांकि रूस भले ही वैक्सीन बना लेने का दावा कर रहा हो लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. वैक्सीन का नाम Sputnik V रखा गया है. बॉलीवुड के लिए एक और चिंता बढ़ा देने वाली खबर आ रही है. फिल्म अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) को लंग्स कैंसर हो गया है. दो दिन पहले ही संजय दत्त को सांस लेने में परेशानी होने के चलते मुंबई लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उनका कोरोना टेस्ट किया गया. जिसमें वो कोरोना नेगेटिव पाए गए. लेकिन उनकी तबीयत में कुछ परेशानी है ऐसा बताकर उन्होंने कुछ समय के लिए काम से छुट्टी ले ली. इसके बाद से कई तरह की अटकलबाजियां जारी थीं. इसी बीच यह खबर आई. अब उन्हें जल्द ही इलाज के लिए विदेश ले जाने की तैयारी चल रही है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

रूस ने कहा-भारत ने भी उसकी कोरोना वैक्सीन में दिखाई दिलचस्पी
#रूस के एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड डिपार्टमेंट ने इस वैक्सीन को लेकर वैश्विक दिलचस्पी देखी है. इस वैक्सीन का फेज 3 ट्रायल दुनिया के कई देशों में किया जा सकता है जिनमें सऊदी अरब, यूएई, ब्राजील, भारत और फिलिपिन्स शामिल हैं.#भारत और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों के साथ पार्टनरशिप में इसका मास प्रोडक्शन भी शुरू किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

संजय दत्त को 61 साल की उम्र में हुआ लंग्स कैंसर, ट्वीट कर कहा- जल्द वापस आऊंगा
#हाल ही में संजय दत्त साँस की तकलीफ के चलते लीलावती अस्पताल में भर्ती कराए गए थे. सांस की दिक्कत के चलते परिवार को शक था की कही संजय दत्त कोरोना पीड़ित तो नहीं इसीलिए संजय दत्त को तुरंत लीलावती अस्पताल में भर्ती करते ही उनका करोना टेस्ट भी किया गया था. लेकिन उनकी करोना रिपोर्ट निगेटिव आयी थी.
#कल अस्पताल से छुट्टी लेकर घर लौटे संजय दत्त की आजकुछ मेडिक्ल रिपोर्ट आयी जिसके बाद संजय दत्त ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए बताया कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है. इसलिए वह कुछ दिन के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए काम से छुट्टी ले रहे है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रूस का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा: WHO ने लगाया आरोप, US ने जताया संदेह
#रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian Vladimir Putin) ने कोरोनोवायरस (Coronavirus) का मुकाबला करने के लिए एक प्रायोगिक वैक्सीन (Vaccineको मंजूरी दी है. इस वैक्सीन के बारे में यह बात सामने आई है कि यह वैक्सीन केवल दो महीने के मानव परीक्षण से गुजरा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्लिनिकल ट्रायल्स के तीसरे चरण तक नहीं पहुंचा है जोकि मनुष्यों पर व्यापक अध्ययन से जुड़ा हुआ है. रूसी वैक्सीन का इस साल के अंत तक इस तीसरे चरण में पहुँच पाने की उम्मीद है.
#यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने इस संबंध में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया है. रूस के इस टीके को लेकर अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने भी आशंका व्यक्त करते हुए कहा है कि कोविड-19 का पहला टीका बनाने की जगह कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी और सुरक्षित टीका बनाना ज्यादा महत्वपूर्ण है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

मशहूर शायर राहत इंदौरी का 70 साल की उम्र में निधन, इंदौर के अर‌बिंदो अस्पताल में ली अंतिम सांस
#देश के मशहूर शायर राहत इंदौरी (Rahat Indori) का मंगलवार को निधन हो गया. वह लंबे समय से सांस की बीमारी से पीड़ित थे. हाल ही में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव (COVID-19 Positive) आने के बाद उन्हें अरबिंदो अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.
#जानकारी के अनुसार राहत इंदौरी को शुगर और हृदय रोग की भी समस्या थी. हाल ही में निमोनिया के चलते उनके फेंफड़ों में इंफेक्‍शन हो गया था. बताते है कि राहत इंदौरी चार महीने से घर से नहीं निकले थे. वह सिर्फ नियमित जांच के लिए ही घर से बाहर निकलते थे. उन्हें चार-पांच दिन से बेचैनी हो रही थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़े मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए IT ने मारे छापे, घेरे में चीनी नागरिक
#केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)ने बताया कि आयकर विभाग (Income Tax Department) ने 1,000 करोड़ रुपये का मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट (money laundering racket) चलाने के मामले में कुछ चीनी नागरिकों (Chinese individuals) और उनके भारतीय साथियों के खिलाफ छापेमारी (raids) की कार्रवाई की.
#केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने मंगलवार को बताया कि आयकर विभाग ने कुछ चीनी व्यक्तियों और उनके स्थानीय सहयोगियों के खिलाफ शेल या संदिग्ध फर्मों का उपयोग करके 1,000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट में शामिल होने के लिए छापे मारे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोझिकोड हवाईअड्डे पर मानसून में बड़े आकार के विमानों के इस्तेमाल पर रोक के निर्देश
#नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने इस मानसून (Monsoon) के दौरान केरल (Kerala) के कोझिकोड हवाईअड्डे (Kozhikode Airport) पर बड़े आकार के विमान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी (Senior officer) ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह कदम ‘‘अत्यधिक सावधानी’ की दृष्टि से उठाया गया है. इसके साथ ही विमानन क्षेत्र के नियामक (aviation regulator) ने कहा है कि वह भारी बारिश वाले हवाईअड्डों का विशेष ऑडिट (special audit of airports) करेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अशोक गहलोत के निकम्मा कहने से आहत हैं सचिन पायलट, बोले-ये शब्द मेरे लिए पीड़ादायक
#राजस्थान की राजनीति (Rajasthan Politics) में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बीच चल रही खींचतान अब समाप्त हो चुकी है. लेकिन इस रस्साकशी में दोनों ओर से दिए गए बयानों की गर्मी अब भी बाकी है.
#खासकर अशोक गहलोत ने जिस तरह से पायलट पर निशाना साधा, उसे लेकर अब भी सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में जब सचिन पायलट वापस जयपुर लौटे तो उनसे उन बयानों पर प्रतिक्रिया मांगी गई.इस पर सचिन पायलट ने कहा, ये शब्द मेरे लिए पीड़ादायक रहे. इस तरह के हमले के बाद भी मैंने पार्टी या किसी व्यक्ति विशेष के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अगर मुझे कुछ भी हुआ तो सीएम अमरिंदर और DGP जिम्मेदार: कांग्रेस नेता प्रताप बाजवा
#कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा (Pratap Singh Bajwa) ने कहा है कि अगर उन्हें कुछ भी होता है तो इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) और DGP जिम्मेदार होंगे.
#गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने दो दिनों पहले ही ही प्रताप बाजवा की सुरक्षा हटाई है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि ऐसा राज्य में कोरोना की वजह से पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए किया गया है. लेकिन बाजवा ने अब इस मामले पर डीजीपी को खत लिखकर प्रतिक्रिया दी है. प्रताप बाजवा ने सुरक्षा हटाए जाने के कदम को राजनीतिक रूप से प्रेरित करार दिया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक, ब्रेन सर्जरी के बाद से वेंटिलेटर सपोर्ट पर
#सेना के रिसर्च एंड रेफरल (आर एंड आर) अस्पताल ने मंगलवार को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली (Ventilator) पर रखा गया है.
#अस्पताल की ओर जानकारी मिली है कि दिमाग में हो रही ब्लीडिंग रुक नहीं रही है, खून का रिसाव लगातार धीरे-धीरे हो रहा है. ये कोविड से संबंधित लक्षण नहीं है. ऐसा उनके खून के पतले होने के चलते हो रहा है. हालांकि इसमें सकारात्मक बात ये है कि मुखर्जी लगातार सांस ले रहे हैं जिसके चलते उम्मीद बंधी हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नेपाल ने भारतीयों की एंट्री की जगह 20 से घटाकर 10 किया, उड़ानों पर रोक बढ़ाई
#नेपाल में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रसार को देखते हुए देश भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) के देश में प्रवेश के लिये चिन्हित स्थानों को 20 से घटा कर 10 कर दिया है. नेपाल ने घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (Domestic and International Flights) पर लगी रोक को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है. बालुवातार में स्थित प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर सोमवार शाम हुयी कैबिनेट की बैठक में कोविड-19 संकट प्रबंधन केंद्र (सीसीएमसी) की सिफारिशों पर निर्णय किया गया.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here