बेंगलुरु: फेसबुक पोस्ट से भड़की हिंसा, गोलीबारी में 3 लोगों की मौत, 110 गिरफ्तार | nation – News in Hindi

0
3
बेंगलुरु: फेसबुक पोस्ट से भड़की हिंसा, गोलीबारी में 3 लोगों की मौत, 110 गिरफ्तार

बेंगलुरु. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru Violence) के कुछ इलाकों में मंगलवार देर रात सांप्रदायिक हिंसा (Communal Violence) भड़क गई. इस दौरान फायरिंग में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 60 से ज्यादा पुलिसवाले जख्मी बताए जा रहे हैं.

बुधवार सुबह भी बेंगलुरु की सड़कों पर देर रात हुई हिंसा की झलक देखी जा सकती थी. उपद्रवियों ने जगह-जगह गाड़ियों को आग लगा दिया था. एटीएम में तोड़फोड़ की गई. विधायक के घर पर हमला करने के अलावा आसपास के लोगों के घरों पर भी पथराव किया गया. इससे घरों की खिड़कियां भी टूट गईं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उत्तरी बेंगलुरु के पुलकेशी नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक (Congress MLA Srinivas Murthy) अखंड श्रीनिवास मूर्ति के एक कथित रिश्तेदार ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर सोशल मीडिया पर अपमानजनक पोस्ट किया था, जिसकी प्रतिक्रिया में ये हिंसा हुई.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इस पोस्ट के वायरल होने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य एक जगह जमा हुए और कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर पर पत्थर फेंके. डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन पर भी पथराव किया गया. कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. पुलिस पर पत्थरों और बोतलों से हमले किए गए.पुलिस ने विधायक के भांजे नवीन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि युवक ने दावा किया कि उसका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया था. उसने आपत्तिजनक पोस्ट नहीं किया, जिसमें कथित तौर पर पैगंबर के अपमान की बात कही जा रही है.

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने समाचार एजेंसी ANI को बताया है कि पुलिस की गोलीबारी में 3 लोगों की मौत हो गई है. हिंसा में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित 60 पुलिस कर्मी भी घायल हो गए हैं. बेंगलुरु में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है. इस मामले में अबतक 110 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.बुलंदशहर सुदीक्षा मौत मामला:  महिला आयोग ने लिया संज्ञान, UP DGP से ‘सही’ जांच की मांग

इस हिंसा के बाद विधायक मूर्ति ने एक वीडियो मैसेज जारी कर लोगों से संयम बरतने की अपील की. विधायक ने कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि कुछ उपद्रवियों की गलतियों के चलते हमें हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए. लड़ने-झगड़ने की कोई जरूरत नहीं है. हम सभी भाई हैं. हम कानून के अनुसार दोषियों को सजा दिलाएंगे. हम भी आपके साथ हैं. मैं अपने दोस्तों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं.’

बड़े मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए IT ने मारे छापे, घेरे में चीनी नागरिक
वहीं, सीएम येडियुरप्पा ने कहा, ‘विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के आवास और डीजे हाली पुलिस थाने पर हमला और दंगे निंदनीय हैं. अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए हर संभव कार्रवाई की है. पुलिस, मीडियाकर्मी और आम नागरिक पर हमला अक्षम्य है. सरकार ऐसी हरकतें बर्दाशत नहीं करेगी.’

कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज बोमाई ने इस हिंसा पर कहा कि किसी को भी कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है. उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और हालात को सामान्य करने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती के आदेश दे दिए हैं. सुरक्षा के लिहाज से विधायक मूर्ति को पुलिस स्टेशन में रखा गया है. उनके घर के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here