इस बार अलग होगा 15 अगस्त, हर फोटोग्राफर का होगा कोरोना टेस्ट, PM को सलामी देने वाले जवान क्वारंटीन | nation – News in Hindi

0
3
इस बार अलग होगा 15 अगस्त, हर फोटोग्राफर का होगा कोरोना टेस्ट, PM को सलामी देने वाले जवान क्वारंटीन

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) महामारी के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह (Independance Day Celebration) बहुत कुछ अलग होने वाला है. लाल किला (Red Fort) पर होने वाले 15 अगस्त के कार्यक्रम के लिए तैयारियां अंतिम चरण पर हैं. जानकारी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किला पर तिरंगा फहराने के लिए सुबह करीब 7.21 बजे आएंगे. इससे पहले ध्वाजारोहण की रस्सी हैंडल करने वाली सैन्य महिला अफसर का कोरोना टेस्ट किया गया है. लाल किला पर होने वाले कार्यक्रम में वही जवान होंगे, जिन सबके कोविड टेस्ट नेगेटिव आए हैं या फिर कोरोना को हराकर आए हैं.

कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह भी थोड़ा छोटा रखा गया है. इस बार भी थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे जिसमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे. वहीं, राष्ट्रीय सैल्यूट में 32 जवान और अफसर होंगे. साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी होंगे. कोरोना की वजह से ये जवान चार लाइनों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखेंगे. पीएम का भाषण 45 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे का हो सकता है.

अब देश में बड़े पैमाने बनेंगे राउटर जैसे टेलीकॉम इक्विपमेंट, सरकार ने बनाया पावरपुल प्लान

पीएम को सलामी देने वाले जवान पहले से क्वारंटाइनसलामी देने वाले जवानों को एहतियातन पहले से ही क्वारंटाइन कर दिया गया है. स्टाफ केवल परेड रिहर्सल और परेड से जुड़ी तैयारी में हिस्सा लेगा और सीधे अपने घर जाएगा. दिल्ली पुलिस के स्टाफ को मौखिक तौर पर भी यह आदेश दे दिया गया है.

फोटोग्राफरों का भी होगा कोरोना टेस्ट
प्रधानमंत्री मोदी के करीब जाकर फोटो लेने वाले फोटोग्राफरों का भी कोरोना टेस्ट होगा. रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उसे फोटो खींचने का मौका मिलेगा. एजेंसी और सरकारी मीडिया को छोड़कर किसी भी प्राइवेट मीडिया के कैमरे नहीं होंगे.

रेमेपैड पर इस बार सिर्फ 110 के करीब VVIP और VIP ही होंगे

लाल किला के रेमेपैड पर इस बार सिर्फ 110 के करीब VVIP और VIP मेहमान ही बैठेंगे, जबकि पहले करीब 400 से करीब VVIP/VIP बैठते थे. सभी सुरक्षाकर्मियों के रैपिड कोरोना टेस्ट लाल किला के अंदर किये जा रहे हैं. रक्षा मंत्रालय ये टेस्ट करा रहा है. समारोह में इस बार नीचे फोरग्राउंड पर स्कूली बच्चे नही होंगे. पहले 3500 स्कूली बच्चे होते थे, अब केवल एनसीसी के 500 बच्चे ही होंगे. इनके बीच 6 फ़ीट की दूरी होगी.

PM मोदी कल लांच करने वाले हैं Tax से जुड़ी नई योजना, ईमानदार करदाताओं को मिलेगा फायदा

दिल्ली पुलिस अलर्ट पर
15 अगस्त को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है. दिल्ली पुलिस ने आतंकवादियों के पोस्टर हर जगह दिल्ली में लगा दिए हैं. सीपी आउटर सर्कल पर अल कायदा के 7 आतंकियों के फोटो चिपकाए गए हैं. इसके साथ संपर्क करने के लिए नंबर भी दिया हुआ है कि आम लोग अगर इस तरह के लोगों को देखें, तो तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम या ड्यूटी ऑफ़िसर को कॉल करके जानकारी दें. जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा ऐसा पोस्टर में लिखा हुआ है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here