नौकरी करने वालों ने कोरोना संकट में इस ऐप के जरिए निकाला अपना PF का पैसा, ऐसे उठाएं फायदा | business – News in Hindi

0
4
नौकरी करने वालों ने कोरोना संकट में इस ऐप के जरिए निकाला अपना PF का पैसा, ऐसे उठाएं फायदा

नौकरी करने वालों ने कोरोना संकट में इस ऐप के जरिए निकाला अपना PF का पैसा

कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफओ (EPFO) के सदस्‍यों के बीच Umang App काफी प्रभावकारी एवं लोकप्रि‍य रहा क्‍योंकि उन्‍हें घर बैठे ही बिना किसी बाधा के निरंतर सेवाएं मिलती रहीं.

नई दिल्ली. यूनिफाइड मोबाइल एप्ल‍िकेशन फॉर न्‍यू-एज गवर्नेंस (उमंग) कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफओ (EPFO) के सदस्‍यों के बीच काफी प्रभावकारी एवं लोकप्रि‍य रहा क्‍योंकि उन्‍हें घर बैठे ही बिना किसी बाधा के निरंतर सेवाएं मिलती रहीं. मौजूदा समय में कोई भी पीएफ सदस्‍य ‘उमंग’ (Umang App) ऐप का उपयोग कर अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 16 विभिन्‍न सेवाएं प्राप्‍त कर सकता है. ये सेवाएं पाने के लिए एक सक्रिय यूएएन (UAN Number) और ईपीएफओ में पंजीकृत मोबाइल नंबर रहना आवश्‍यक है. उमंग ऐप पर ईपीएफओ (EPFO) की सदस्‍य-के‍न्द्रित सेवाओं का व्‍यापक उपयोग कोविड-19 महामारी के दौरान इसके सदस्‍यों ने किया. उमंग ऐप पर आप पर आप क्लेम भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा अपना ईपीएफ पासबुक भी देख सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए कुल 11.27 लाख लोगों ने PF क्लेम किया 
अप्रैल से जुलाई, 2020 के दौरान उमंग ऐप के जरिए कुल 11.27 लाख दावे दाखिल या प्रस्‍तुत किए गए. यह दिसम्‍बर 2019 से मार्च 2020 तक की कोविड-19 से पहले की अवधि की तुलना में 180 फीसदी अधिक है क्‍योंकि इस दौरान ऐप के जरिए केवल 3.97 लाख दावे ही प्रस्‍तुत किए गए थे. उमंग ऐप से सदस्‍यों को कोविड-19 महामारी के दौरान कहीं भी आने-जाने पर लगी पाबंदी के बावजूद ईपीएफओ की सेवाएं प्राप्‍त करने में कोई भी परेशानी नहीं उठानी पड़ी. दरअसल, इस सुविधा से ईपीएफओ के कार्यालय जाने की जरूरत काफी कम हो गई.

उमंग ऐप के जरिए पैसे निकालने का प्रोसेसउमंग ऐप के जरिए भी कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकता है. उमंग एक सरकारी ऐप है, यहां विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी सुविधाएं मिलती हैं. इस ऐप पर सबसे पहले कर्मचारी को अपने फोन नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद वे इस ऐप के माध्यम से अपनी ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं. साथ ही यहां क्लेम के लिए आवेदन भी किया जा सकता है और अपने क्लेम को ट्रैक भी किया जा सकता है.

उमंग ऐप के कई फायदे
इस ऐप के जरिये आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट इत्यादि जैसी सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप ईपीएफ में अपना डिपॉजिट देख सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपके पास ऐक्टिव यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होना चाहिए.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here