PM KISAN: आज 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपए, ऐसे चेक करें बैलेंस | business – News in Hindi

0
4
PM KISAN: आज 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपए, ऐसे चेक करें बैलेंस

आज आएंगे पीएम किसान के पैसे

PM Kisan Samman Nidhi: देश के कुल 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह पैसा एक अगस्त से भेजा जाना था लेकिन इसे एक साथ भिजवाने का प्लान बन गया.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में छठी किश्त के 2,000-2,000 रुपए डालेगी. देश के कुल 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह पैसा एक अगस्त से भेजा जाना था लेकिन इसे एक साथ भिजवाने का प्लान बन गया. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत अब तक देश के 10 करोड़, 31 लाख, 71 हजार किसानों के बैंक अकाउंट में मदद भेजी जा चुकी है. करीब 75,000 करोड़ रुपये की सीधी सहायता दी जा चुकी है, ताकि छोटे किसानों को खेती में सहायता मिल सके. इस स्कीम की अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी. यह योजना कोविड-19 महामारी के दौरान किसानों के लिए बड़ा सहारा बनकर उभरी. लॉकडाउन में ही करीब 20 हजार करोड़ रुपये भेजे गए.

ऐसे चेक करें बैलेंस
बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा.

यह भी पढ़ें- हर महीने 4500 रुपये की बचत से भी बन सकते हैं करोड़पति, बस ऐसे बनाएं रणनीतिखाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें

अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- चलते-फिरते फाइव स्टार होटल का लें मज़ा, कोरोना संक्रमण की भी नहीं होगी कोई चिंता

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना पड़ेगा. अगर आपने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं. इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here