हर महीने 4500 रुपये की बचत से भी बन सकते हैं करोड़पति, बस ऐसे बनाएं रणनीति | money-making-tips – News in Hindi

0
12
हर महीने 4500 रुपये की बचत से भी बन सकते हैं करोड़पति, बस ऐसे बनाएं रणनीति

एसआईपी में सही तरीके से निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है.

SIP Calculator: भविष्य में वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के​ लिए SIP में निवेश करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. एसआईपी में निवेश से मोटा रिटर्न प्राप्त करने के​ लिए लंबे समय तक निवेश करना चाहिए.

आज के समय में छोटी या बड़ी कमाई करने वाला हर व्यक्ति अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के बारे में सोच रहा है. खासकर, कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति को लोग अब सबक के तौर पर देखने लगे हैं. अगर आप भी छोटे निवेश से मोटा बचत करना चाहते हैं तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP- Systematic Investment Plan) आपके लिए एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई निवेशक SIP के जरिए ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहता हैं तो उन्हें लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए. अधिकतर जानकार एसआईपी के कम्पाउंडिंग लाभ उठाने के लिए 15 से 20 साल तक निवेश की सलाह देते हैं.

दरअसल, एसआईपी में लंबी अवधि तक​ निवेश की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि निवेशकों को कम्पाउंडिंग का लाभ मिल सके. अगर कोई निवेश 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो अंतिम समय में रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इस प्रकार उन्हें मोटा रिटर्न प्राप्त हो सकता है.

यह भी पढ़ें: महामारी के बीच भी भारत में 22 अरब डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया

जानकारों का मानना है कि करीब 20 साल तक की अवधि के लिए निवेश किया जाता है तो इसपर औसतन 15 फीसदी की रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि निवेशक ने कैसी एसआईपी पॉलिसी को चुना है. अगर सही समय में सही एसआईपी को चुन लिया जाता है तो 15 फीसदी की रिटर्न आसानी से मिल सकती है. आइए एक उदाहरण की मदद से समझते हैं कि कैसे हर महीने की छोटी बचत भी आपको करोड़​पति बना सकती है.मान लीजिए कि आप हर महीने किसी एसआईपी में 4,500 रुपये की निवेश करते हैं और इस पर 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं. आपने यह निवेश 20 साल के लिए ​किया है. एसआईपी कैलकुलेटर की मदद से इसपर मिलने वाले कुल रिटर्न की बात करें तो 20 साल के अंत में आप 68,21,797.387 रुपये के मालिक बन सकते हैं. हालांकि, यहां पर एक​ ट्रिक की मदद से आप इसे 1 करोड़ रुपये में बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों के लिए शुरू की एटीएम से कैश निकालने की नई सर्विस

SBI SIP Calculator

अगर आप इस एसआईपी में हर साल के बाद प्रति महीने 500 रुपये का टॉप अप बढ़ा देते हैं तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं. अगर आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं तो शुरुआत के हर महीने 4,500 रुपये का निवेश आपको 20 साल के बाद मैच्योरिटी के समय पर 1,07,26,921.405 रुपये दिला सकता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here