फोन में आसानी से डाउनलोड करें Aadhaar Card, नहीं होगी हार्ड कॉपी की ज़रूरत! | diy – News in Hindi

0
4
फोन में आसानी से डाउनलोड करें Aadhaar Card, नहीं होगी हार्ड कॉपी की ज़रूरत!

Aadhaar कार्ड को फोन में डाउनलोड करना आसान है.

Aadhaar कार्ड आज की तारीख में ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स बन गया है. सरकार से जुड़ी कई जरूरी सेवाएं अब आधार के बगैर मिलना मुश्किल है. आज इसकी ज़रूरत हम चीज़ के लिए पड़ती है. कई बार हम आधार कार्ड घर पर ही भूल जाते हैं और रास्ते में कहीं बाहर जाने पर आधार कार्ड की ज़रूरत महसूस होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है. लिहाजा अब इस डिजिटल युग नें आपकी इस समस्या का भी समाधान कर दिया है. अब अपने स्मार्टफोन पर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उसके लिए आपके पास कुछ जानकारी होनी चाहिए.

अगर आप इस भ्रम में है कि डाउनलोड आधार कार्ड मान्य नहीं होगा. प्रिंट का ही मान्य होगा. तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. Unique Identification Number (UID) ने साफ तौर पर कह दिया है कि डाउनलोड किया गया आधार कार्ड सुरक्षित है. इसकी प्रिंट किए गए आधार कार्ड के बराबर वैल्यू है.

जानिए कैसे करें डाउनलोड
आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने आधार के बारे में सारी बातें मालूम होनी चाहिए. डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा.>>यहां आपको आपको अपना आधार कार्ड का नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको कैप्चा भरना होगा. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा.

>>इसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा. फिर इसे आप एक पासवर्ड के ज़रिए खोल सकते हैं.

>>इसको खोलने के लिए पासवर्ड वो कुछ इस प्रकार रहता है. आप भी इसे याद कर लीजिए. कभी भी जरूरत पड़ सकती है. इसका पासवड आपके नाम अंग्रेजी के 4 अक्षर कैपिटल लेटर में इसके बाद जन्म का साल. इस तरह से आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here