इलेक्ट्रिक कुकर से सैनिटाइज कर सकते हैं N95 मास्क, स्टडी में हुआ खुलासा | health – News in Hindi

0
4
इलेक्ट्रिक कुकर से सैनिटाइज कर सकते हैं N95 मास्क, स्टडी में हुआ खुलासा

(Photo-Pixabay)

मास्क को सैनिटाइज करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मास्क को इलेक्ट्रिक कुकर (Electric cookers) में भी सैनिटाइज किया जा सकता है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस दौर में मास्क (Face Mask) एक बहुत महत्वपूर्ण चीज है. बाहर जाने से पहले, किसी से मिलते समय मास्क पहनना बहुत जरूरी है. महामारी के इस दौर में जितना मास्क लगाना अहम है उतना ही जरूरी है इसको सैनेटाइज (Sanitize) करना. लोग मास्क को सैनिटाइज करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मास्क को इलेक्ट्रिक कुकर (Electric cookers) में भी सैनिटाइज किया जा सकता है.

‘इंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि एन95 मास्क को इलेक्ट्रिक कुकर में 50 मिनट तक ड्राई हीट में रखा जाए तो ये कीटाणुरहित हो सकता है. अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि इस दौरान एन95 मास्क के फिल्टर को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है.

इस अध्ययन के बाद अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता विशाल वर्मा का कहना है कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं. हालांकि मास्क सैनिटाइजेशन के बाद ज्यादातर मास्क के फिल्टर्स खराब हो जाते हैं. वर्मा ने कहा कि किसी भी मास्क को सैनिटाइज करते वक्त यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि उसका फिल्टर पूरी तरह से सुरक्षित रहे. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कुकर में मास्क को सैनिटाइज भी किया जा सकता है और इसका फिल्टर भी सुरक्षित रहता है.

सभी मानदंडों को करता है पूराई-कुकर में मास्क सैनिटाइजेशन करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि ड्राई हीट तीनों मानदंडों को पूरा करती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी भी तरह के खास रसायन या पदार्थ की जरूरत नहीं होती है. शोधकर्ताओं ने कहा कि वो ऐसी चीज चाहते थे, जो लोगों को घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो इसलिए उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का ऑप्शन खोजा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here