भारत में 250 रुपये से भी सस्ती होगी कोविड-19 वैक्सीन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

0
11
भारत में 250 रुपये से भी सस्ती होगी कोविड-19 वैक्सीन, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने शुक्रवार को कहा कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में 10 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) तैयार करने के लिए 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग देगी. सीरम इंस्टीट्यूट साथ ही Astra Zeneca और Novavax के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने पर काम कर रही है. दोनों कंपनियों के साथ समझौते के तहत सीरम इंस्टीट्यूट दो कोविड-19 वैक्सीन के​ लिए अधिकतम 3 डॉलर तक का चार्ज (COVID-19 Vaccine Price in india) वसूल सकेगी. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मेकर में शुमार सीरम इंस्टीट्यूट को गेट्स फाउंडेशन (Bill & Milinda Gates Foundation) से यह फंडिंग इंटरनेशनल वैक्सीन अलायंस GAVI के जरिए मिल सकेगी. बई से कालीकट आ रहा एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए (DGCA) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे. डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या (आईएक्स 1344) वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और ‘घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.’ इस विमान हादसे में पायलट और को-पायलट समेत 17 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 15 यात्री गंभीर रूप से घायल हैं. 123 अन्‍य यात्रियों का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत में 250 रुपये से भी सस्ती होगी कोविड-19 वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ने गेट्स फाउंडेशन के साथ करार किया
#सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने शुक्रवार को कहा कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में 10 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) तैयार करने के लिए 150 मिलियन डॉलर की फंडिंग देगी.#सीरम इंस्टीट्यूट साथ ही Astra Zeneca और Novavax के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने पर काम कर रही है. दोनों कंपनियों के साथ समझौते के तहत सीरम इंस्टीट्यूट दो कोविड-19 वैक्सीन के​ लिए अधिकतम 3 डॉलर तक का चार्ज (COVID-19 Vaccine Price in india) वसूल सकेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केरल हादसाः विमान से निकाले गए सभी यात्री, पायलट समेत 17 लोगों की मौत और 15 यात्री गंभीर
#केरल (Kerala) में कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) पर शुक्रवार शाम एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान रनवे पर फिसल कर दुर्घटनाग्रस्‍त (Plane Crash) हो गया. फिसलने के बाद विमान क्रैश हो गया और घाटी में गिरकर दो हिस्सों में बंट गया.
#विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए (DGCA) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केरल: रनवे पर भरा था पानी और फुल स्पीड से लैंड हुआ विमान, 35 फीट खाई में गिरने से हुए 2 टुकड़े
#दुबई से आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान शुक्रवार शाम केरल के कोझीकोड हवाईअड्डे (Kozhikode airport) पर उतरने के बाद ‘दो हिस्सों’ में टूट गया. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए (DGCA) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे.
#डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या (आईएक्स 1344) वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और ‘घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.’

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

चीन से तनाव के बीच सेना प्रमुख ने फील्ड कमांडर्स से किसी भी हालात के लिए तैयार रहने को कहा: सूत्र
#सेना प्रमुख, जनरल एमएम नरवणे (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) ने शुक्रवार को लखनऊ छावनी स्थित मुख्यालय मध्य कमान का दौरा किया. सेना (Army) द्वारा जारी बयान में बताया गया कि सेना प्रमुख को मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आई एस घुमन द्वारा सैन्य आपरेशनल और प्रशासनिक दोनों पहलुओं पर जानकारी दी गई.
#सूत्रों के अनुसार, जनरल एमएम नरवणे ने फील्‍ड कमांडरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार करने को कहा है. साथ ही उच्चतम परिचालन तैयारियों को बनाए रखने के लिए भी कहा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केरल विमान हादसे में Sword of honor विजेता पायलट कैप्टन साठे की मौत
#एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान यहां कोझिकोड हवाईअड्डे (Kozhikode airport) की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया. पुलिस सूत्रों ने कहा कि विमान में 191 लोग सवार थे. उन्होंने कहा कि कई लोगों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है और इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है.
#डीजीसीए (DGCA) के एक बयान में कहा गया कि एआईईएएक्सबी1344, बी737 दुबई-कालीकट उड़ान जिसमें 191 लोग सवार थे दुर्घटना का शिकार हुई है. इस विमान दुर्घटना में भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे (Captain Deepak Vasant Sathe) समेत दोनों पायलटों की मौत हो गई है. जबकि एक दर्जन से ज्‍यादा यात्री भी अपनी जान गंवा चुके है. मौत का आंकड़ा अभी लगातार बढ़ रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोझिकोड एयरपोर्ट जैसे ‘टेबल टॉप’ रनवे लैडिंग के लिए होते हैं खतरनाक, मंगलौर में भी हुआ था हादसा
#कोझिकोड एयरपोर्ट भौगोलिक रूप से ‘टेबल टॉप’ है. मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है. इसी कारण जब विमान रनवे पर फिसला तो खाई में जा गिरा. ‘टेबल टॉप’ में जहां रनवे खत्‍म होता है उसके आगे ज्‍यादा जगह नहीं होती है. इसलिए ऐसे रनवे के लिए हमेशा सीनियर पायलट की जरूरत होती है.
#मंगलौर में भी 2010 में ऐसे ही एक रनवे पर इसी तरह का विमान हादसा हुआ था. इस विमान हादसे पर DGCA के निदेशक अरुण कुमार ने कहा कि विमान ठीक से लैंड नहीं कर पाया. भारी बारिश हो रही थी, जिसके कारण विमान रनवे से दूर लगभग 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

बड़ा खुलासा: सुशांत के अकाउंट से शौविक चक्रवर्ती के खाते में ट्रांसफर किए गए थे पैसे
#सुशांत सिंह राजपूत केस (Sushant Singh Raput Case) में रिया चक्रवती (Rhea Chakraborty) के साथ उनके भाई शौविक चक्रवर्ती समेत चार लोगों से पूछताछ की जा रही है.
#इस बीच, शौविक चक्रवर्ती की बैंक स्‍टेटमेंट CNN-News18 के हाथ लगी है. शौविक के बैंक स्‍टेटमेंट से साबित होता है कि सुशांत सिंह राजपूत के खाते से पैसे सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किए गए थे. पैसे कोटक बैंक से ट्रांसफर किए गए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत में ही आयोजित होगा टी20 वर्ल्ड कप 2021, आईसीसी की बैठक में बड़ा फैसला
#ऑस्ट्रेलिया में होने वाला 2020 टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) स्थगित हो गया है और ऐसे आसार थे कि अगले साल भारत में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जा सकता है, लेकिन आईसीसी ने अलग फैसला लिया है.
#शुक्रवार को हुई आईसीसी की बैठक में 2021 टी20 वर्ल्ड कप भारत में ही आयोजित करने का फैसला लिया गया है. वहीं 2022 टी20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा. वहीं 2023 वनडे वर्ल्ड कप तय कार्यक्रम के मुताबिक भारत में ही आयोजित होगा. आईसीसी की इस बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख भी शामिल थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Video: कुछ ऐसा था सुशांत सिंह राजपूत का पर्दे पर पहला सीन, धांसू एंट्री के साथ छोड़ी थी छाप
#सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का वो पहला सीन सामने आ गया है, जिससे उन्होंने एंट्री की थी. एकता कपूर के अनुसार काफी समय से लोग उनसे सुशांत पर फिल्माए गए पहले सीन को शेयर करने को कह रहे थे. अब उन्होंने उस सीन को जारी किया है जिसमें सुशांत पहली बार ऑन-एयर हुए थे.
#इस सीन में सुशांत की एक जबर्दस्त अंदाज में एंट्री करते हुए देखा जा रहा है. वो एक बेहद महंगी गाड़ी के बोनट पर आराम कर रहे हैं. उन्होंने एक पर्वत की चोटी पर अपनी गाड़ी पार्क कर रखी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में राम मंदिर के लिए ट्रस्ट गठन से अब तक खाते में आए 30 करोड़ रुपये
#राम भक्तों ने अपने खजाने भगवान रामलला के लिए खोल दिए हैं. ट्रस्ट गठन (Trust formation) के पूर्व मात्र 12 करोड़ रुपये रामलला के खाते में थे, लेकिन ट्रस्ट के गठन के बाद से राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने तक लगभग 30 करोड़ रुपये रामलला के खाते में आए हैं. इसमें 1 रुपये के दान से दो करोड़ रुपए तक का दान शामिल है.
#5 अगस्त को 2 करोड़ रुपये महावीर मंदिर पटना (Patna) ट्रस्ट की तरफ से रामलला के खाते में भेजे गए हैं. इसी दिन 1 करोड़ रुपये शिवसेना लिखी हुई परची पर रामलला के खाते में आए हैं. ट्रस्ट का दावा है कि यह महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) की तरफ से आए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here