WhatsApp Web के लिए आया ‘Messenger Rooms’, एक साथ ऐसे करें 50 लोगों को Video Call | diy – News in Hindi

0
9
WhatsApp Web के लिए आया ‘Messenger Rooms’, एक साथ ऐसे करें 50 लोगों को Video Call

सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक इंक (Facebook Inc.) यूज़र्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर आए दिन नए-नए फीचर लॉन्च करती रहती है. इसी बीच अब कंपनी ने वॉट्सऐप वेब (Whatsapp web) पर फेसबुक मैसेंजर रूम्स (Facebook Messenger rooms) फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर के ज़रिए यूज़र्स वॉट्सऐप पर अब एक साथ 50 एक साथ वीडियो कॉल कर सकेंगे. अच्छी बात ये है कि इसके लिए कोई लिमिट नहीं तय की गई है, यानी कि यूज़र्स जितनी देर चाहें उतनी देर वीडियो कॉल कर सकते हैं.

हालांकि, ये फीचर अभी सिर्फ Whatsapp वेब पर लॉन्च हुआ है, यानी इसका इस्तेमाल अभी सिर्फ डेस्कटॉप और लैपटॉप पर ही किया जा सकेगा. स्मार्टफोन पर ये फीचर कब लॉन्च होगा, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. रूम्स फीचर को कुछ महीने पहले ही Facebook Messenger पर ग्रुप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए लॉन्च किया गया था.

(ये भी पढ़ें- सरकार ने बैन किया चीनी कंपनी Xiaomi का ब्राउज़र, इस ऐप को भी ब्लॉक करने का आदेश)

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल>>Messenger Rooms फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Whatsapp web का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए.

>>रूम्स क्रिएट करने के लिए सबसे पहले Whatsapp ओपन करें और स्क्रीन से सबसे ऊपर बाईं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें.

>>ऐसा करते ही एक नई विंडो खुलेगी और आप सीधे इस फीचर पे जा सकेंगे.

>>नीचे दिए गए ‘Create a Room’ ऑप्शन पर जाएं और continue in messenger पर क्लिक करें. इसके बाद आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकेंगे.

लॉन्च हुआ ‘Search the Web’ फीचर
वॉट्सऐप ने अपने यूज़र्स के लिए ऐसा फीचर पेश किया है, जिससे अब फर्जी खबरों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. वॉट्सऐप ने नया ‘सर्च द वेब’ फीचर लॉन्च किया है, जो खासतौर पर फेक न्यूज़ को रोकने के लिए है. वॉट्सऐप के ब्लॉग के मुताबिक ‘Search the Web’ नाम के फीचर से वेब पर मैसेज के सामने सर्च का बटन बन जाएगा.

(ये भी पढ़ें- Samsung का शानदार ऑफर! TV के साथ फ्री में मिल रहा है 78 हज़ार वाला Galaxy S20+, पाएं कैशबैक भी)

आप उस मैसेज के साथ दिए मैगनिफाइंग ग्लास (सर्च बटन) आइकन पर क्लिक कर सकते हैं, जिसके बाद आपको अपने फोन के डिफॉल्ट ब्राउज़र पर रिडायरेक्ट किया जाएगा, जहां मैसेज अपलोड हो जाएगा. इससे यूज़र भेजे गए मैसेज को सीधे वॉट्सऐप से वेब पर सर्च कर सकेंगे और ये चेक कर सकेंगे कि भेजा गया मैसेज फेक तो नहीं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here