Lala Amarnath Death Anniversary: 12वें नंबर के ​खिलाड़ी को बल्लेबाजी के लिए मैच में उतारा, हर कोई रह गया था हैरान | cricket – News in Hindi

0
9
Lala Amarnath Death Anniversary: 12वें नंबर के ​खिलाड़ी को बल्लेबाजी के लिए मैच में उतारा, हर कोई रह गया था हैरान

लाला अमरनाथ की आज 20वीं पुण्यतिथि है (फाइल फोटो)

पहले ईरानी कप में लाला अमरनाथ (Lala Amarnath ) चोटिल हो गए थे और उन्‍होंने 12वें नंबर के खिलाड़ी को अपनी जगह बल्‍लेबाजी के लिए भेज दिया. दर्शक सहित विपक्षी टीम के कप्‍तान भी हैरान रह गए थे.

नई दिल्‍ली. आज के समय में टेस्‍ट क्रिकेट में 12वें नंबर का खिलाड़ी बल्‍लेबाजी भी कर सकता है. आज टेस्‍ट क्रिकेट में कोविड और कंकशन रिप्‍लेसमेंट को भी आईसीसी ने मंजूर कर दिया है. कुछ साल पहले आईसीसी ने एक प्रयोगात्मक कानून के रूप में वनडे क्रिकेट में प्‍लेइंग इलेवन से बाहर के एक खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने की अनुमति दी थी, हालांकि कुछ समय बाद इसे समाप्त कर दिया गया था. इस परंपरा को शुरू करने का पूरा श्रेय पूर्व भारतीय कप्‍तान लाला अमरनाथ (lala amarnath) को जाता है, जिन्‍होंने 60 साल पहले 12वें नंबर के खिलाड़ी प्रेम भाटिया से पहले ईरानी कप में बल्‍लेबाजी करवाई थी.

उस समय फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में यह बिल्‍कुल अलग तरह का उदाहरण था. आज लाला अमरनाथ की 20वीं पुण्‍यतिथि है, उन्‍होंने 5 अगस्‍त 2000 को 88 साल 11 महीने की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

चोटिल हो गए थे लाला अमरनाथपहला ईरानी कप 1960 में दिल्‍ली में 18 से 20 मार्च के बीच खेला गया. उस मैच में शेष भारत रणजी ट्रॉफी विजेता बॉम्‍बे के खिलाफ खेलने उतरी. लाला अमरनाथ शेष भारत की अगुआई कर रहे थे, वहीं पॉली उमरीगर बॉम्‍बे की कमान संभाल रहे थे. नेशनल क्रॉनिकल के अनुसार उस मैच में अंपायर्स ने नियमों की अनदेखी की.
दरअसल उस मैच में लाला अमरनाथ चोटिल हो गए थे और उन्‍होंने दिल्‍ली के प्रेम भाटिया को बल्‍लेबाजी करने के लिए भेजा, जो 12वें नंबर के खिलाड़ी थे. इस मैच को देखने वाला हर कोई हैरान था, क्‍योंकि हर कोई यही जानता था कि 12वें नंबर का खिलाड़ी सिर्फ फील्डिंग ही कर सकता है.

यह भी पढ़ें:

मैच प्रीव्यू: इंग्लैंड को चौंकाने की कोशिश करेगा पाकिस्तान, मैनचेस्टर में पहला टेस्ट

रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे सचिन तेंदुलकर! कहा- मजा आएगा

दोनों पारियों में जड़े रन
बॉम्‍बे के कप्‍तान ने अमरनाथ से इस बारे में पूछा भी क्‍या वह भाटिया से बल्‍लेबाजी करवाना चाहते हैं. अमरनाथ ने कहा कि हां, भाटिया उनकी जगह बल्‍लेबाजी करेंगे. उमरीगर जानते थे कि अमरनाथ राष्‍ट्रीय चयन समिति के अध्‍यक्ष थे. उस मैच में भाटिया ने पहली पारी में नवें नंबर पर बल्‍लेबाजी की और 22 रन बनाए. दूसरी पारी में उन्‍हें तीसरे नंबर पर भेजा गया और उन्‍होंने अर्धशतक जड़ दिया.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here