2.5 करोड़ और किसानों को सबसे सस्ता लोन देगी मोदी सरकार, सिर्फ 4 फीसदी लगेगा ब्याज, ये होगा फायदा | business – News in Hindi

0
5
2.5 करोड़ और किसानों को सबसे सस्ता लोन देगी मोदी सरकार, सिर्फ 4 फीसदी लगेगा ब्याज, ये होगा फायदा

नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) योजना के लाभार्थियों के बीच करीब 2.5 करोड़ लोगों का अंतर है. इन किसानों को केसीसी उपलब्ध करवाने की तैयारियों में सरकार जुट गई है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक “ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा.” सरकार की कोशिश है कि कोई भी किसान साहूकारों से लोन न ले क्योंकि उसकी ब्याज दर (Rate of interest) काफी अधिक होती है और किसान इस कर्ज के दुष्चक्र से बाहर नहीं निकल पाता. जबकि सरकारी लोन लेने पर सालाना सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगता है जो देश में किसी भी लोन पर सबसे कम दर है.

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने 111.98 लाख नए किसानों को केसीसी स्कीम से जोड़ा है. जिसके तहत 89,810 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज दिया गया. बताया गया है कि इस आंकड़े के साथ केसीसी के करीब पौने आठ करोड़ लाभार्थी हो गए हैं. उन्होंने बताया कि पीएम-किसान स्कीम के लाभार्थियों और केसीसी कार्डधारकों की संख्या के बीच जितने लोगों का अंतर है. हम सभी को पैसा देना चाहते हैं. केसीसी को 24 फरवरी को पीएम किसान स्कीम से जोड़कर कार्ड बनाना आसान कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ें: आखिर कब बदलेगी खेती और किसान को तबाह करने वाली कृषि शिक्षा?

अब आसान हो गया है केसीसी बनवानापहले बैंक किसानों को लोन देने में आनाकानी करते थे. मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि से जोड़ा तो लोन लेने के लिए कार्ड बनवाना आसान हो गया. क्योंकि उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट और आधार कार्ड को केंद्र सरकार पहले ही अप्रूव्ड कर चुकी है. केंद्र सरकार ने इस साल 15 लाख करोड़ रुपये का कृषि कर्ज  (Agri Loan) देने का लक्ष्य रखा है.

केसीसी फार्म पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है

इसे भी पढ़ें: तीन महीने में किसानों को मिलेगी 20 हजार करोड़ रुपये की मदद

मिलेगा सबसे सस्ता लोन: किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की दर 4 फीसदी है. सिक्योरिटी के बिना 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. समय पर भुगतान करने पर, लोन राशि को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

कहां से मिलेगा केसीसी फार्म: सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. इस बेवसाइट में फॉर्मर टैब (Farmer Tab) के दाईं ओर डाउनलोड केसीसी फार्म (download KCC Form) का विकल्प दिया गया है.

इसके जरिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म को प्रिंट करने के बाद इसे भरना पड़ेगा.

कहां होगा आवेदन: उसके बाद किसान अपने करीब स्थित कामर्शियल बैंक में यह फॉर्म भरकर जमा कर सकता है. कार्ड तैयार हो जाने पर बैंक किसान को सूचित करेगा. फिर यह उसके पते पर भेज दिया जाएगा.

यह फॉर्म नया क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के अलावा मौजूदा कार्ड की लिमिट बढ़ाने और बंद पड़े क्रेडिट कार्ड को शुरू के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

एक पेज के इस फॉर्म को भरना काफी आसान है. इसमें किसान को सबसे पहले बैंक का नाम जिसमें आवेदन कर रहें उसका नाम और शाखा की जानकारी भरनी होगी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here