आयरलैंड ने इंग्लैंड को घर में घुसकर हराया, वर्ल्ड चैंपियन की ऐसी पहली हार | nation – News in Hindi

0
3
आयरलैंड ने इंग्लैंड को घर में घुसकर हराया, वर्ल्ड चैंपियन की ऐसी पहली हार

आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग ने 142 रन की शानदार पारी खेली और ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए.

आयरलैंड (Ireland) ने इंग्लैंड (England) को साउथैम्प्टन में खेले गए तीसरे वनडे में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह इंग्लैंड की वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद घर पर पहली हार है.  

नई दिल्ली. घर में घुसकर पीटना. फिल्मों या कई बार आम बोलचाल में भी हम यह डायलॉग अक्सर सुनते हैं. मंगलवार को क्रिकेट के मैदान पर यही बात दोहराई गई. टेस्ट टीम का दर्जा हासिल करने के बावजूद नौसिखिया के टैग के साथ खेलने वाली आयरलैंड (Ireland) की टीम ने इंग्लैंड को तीसरे वनडे मैच में हरा दिया. उसने साउथैम्प्टन में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड (England) को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. यह इंग्लैंड की 2019 में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद वनडे मैच में घर पर पहली हार है. आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग (142) मैन ऑफ द मैच चुने गए.

इंग्लैंड और आयरलैंड (Ireland vs England) के बीच मंगलवार (4 अगस्त) को तीसरा वनडे मैच खेला गया. आयरलैंड पहले दो मैच हार चुका था. इस पर इंग्लैंड ने तीसरे वनडे मैच में 328 रन का विशाल स्कोर टांग दिया. लगा कि इंग्लिश टीम 3-0 से क्लीन स्वीप करेगी. लेकिन आयरिश टीम का इरादा कुछ और ही था. उसने ना सिर्फ यह मैच जीता, बल्कि इंग्लैंड को चैंपियन बनने के बाद घर पर पहली हार का स्वाद भी चखाया. इंग्लैंड पिछले साल 14 जुलाई को विश्व चैंपियन बना था.

बेकार गया इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन का शतक
आयरलैंड ने तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. उसका यह फैसला शुरुआती ओवरों में सही साबित हुआ. आयरिश टीम ने इंग्लैंड के तीन विकेट महज 9 ओवर में 44 का स्कोर बनते-बनते झटक लिए. लेकिन इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने शतक ठोककर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. मॉर्गन ने 84 गेंद में 106 रन बनाए और इंग्लैंड ने 49.5 ओवर में 328 रन का पहाड़ सा स्कोर बनाया.इंग्लैंड के 1 शतक के जवाब में आयरलैंड के 2 शतक

आयरलैंड के गेंदबाजों ने तीन मैचों की सीरीज में पहली बार इंग्लैंड को ऑलआउट किया. इससे उनके बल्लेबाजों को भी प्रेरणा मिली, जो मैच में नजर भी आई. ओपनर पॉल स्टर्लिंग और कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने शानदार शतक जमाए. ओपनर स्टर्लिंग ने 128 गेंद में 142 रन ठोके, तो बालबर्नी ने 112 गेंद में 113 रन की जोरदार पारी खेली. हालांकि, ये दोनों ही अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचाकर पैवेलियन लौट गए. इसके बाद हैरी टेक्टर (29) और केविन ओब्रायन (21) ने टीम को लक्ष्य के पार पहुंचाया.

आयरलैंड ने बेंगलुरू मैच की याद दिलाई
आयरलैंड ने इस जीत के साथ ही 9 साल पहले खेले गए बेंगलुरू वनडे मैच की याद दिला दी. आयरलैंड ने तब 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप के मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराया था. आयरलैंड ने तब इंग्लैंड के 327 रन के जवाब में 7 विकेट पर 329 रन बनाए थे. उसने इस बार भी 329 रन बनाकर ही मैच जीता. इस मैच में 21 रन बनाकर नाबाद रहने वाले केविन ओब्रायन ने 2011 के मैच में शतक बनाया था.

वनडे इतिहास में सिर्फ दूसरी जीत
आयरलैंड क्रिकेट टीम का वनडे इतिहास 13 साल पुराना है. इस लंबे सफर में यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब उसने अपने पड़ोसी इंग्लैंड को हराया. उसने इंग्लैंड पर पहली जीत 2011 में दर्ज की थी. दोनों टीमों के बीच अब तक 13 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से 10 मैच इंग्लैंड ने और 2 आयरलैंड ने जीते हैं. एक मैच रद्द हो गया था.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here