धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ऑयन मॉर्गन ने जड़ा तूफानी शतक, जानिए सेंचुरी की खास बातें | cricket – News in Hindi

0
4
धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ऑयन मॉर्गन ने जड़ा तूफानी शतक, जानिए सेंचुरी की खास बातें

ऑयन मॉर्गन ने ढाया आयरलैंड पर कहर

आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने 84 गेंदों में 106 रनों की धुआंधार पारी खेली

नई दिल्ली. आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने अपने बल्ले से मानो कहर ढा दिया. मॉर्गन ने साउथैंप्टन में महज 84 गेंदों में 106 रन ठोके. मॉर्गन ने अपने वनडे करियर में 14वीं बार सैकड़ा लगाया. अपनी इस शतकीय पारी में ऑयन मॉर्गन ने 15 चौके और 2 बेमिसाल छक्के जड़े. महज 44 रनों पर तीन विकेट गंवा चुकी इंग्लैंड की टीम को मॉर्गन ने ना सिर्फ संभाला बल्कि आयरिश गेंदबाजों पर उन्होंने धावा ही बोल दिया. मॉर्गन ने महज 39 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद वो 78 गेंदों में शतक तक पहुंच गए. मॉर्गन ने शानदार स्ट्रेट ड्राइव का चौका जड़ सेंचुरी पूरी की. इंग्लैंड के कप्तान ने अपनी शतकीय पारी के दौरान एमएस धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा. आइए आपको बताते हैं इंग्लैंड के कप्तान की शानदार सेंचुरी की बड़ी बातें

ऑयन मॉर्गन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 214 छक्के जड़ने वाले कप्तान बन गए हैं. मॉर्गन ने एमएस धोनी के 211 छक्कों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. मॉर्गन ने महज 163 मैचों में इस कारनामे को अंजाम दिया. जबकि धोनी को 211 छक्के लगाने में 332 मैच लगे थे.

ऑयन मॉर्गन साल 2015 वर्ल्ड कप के बाद कुल 7 शतक जड़ चुके हैं. उन्होंने साउथैंप्टन में शतक लगाते ही केन विलियमसन को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर जगह बना ली. 17 शतक लगाकर विराट कोहली नंबर 1 की पोजिशन पर हैं. हालांकि विराट कोहली तीनों फॉर्मेट खेलते हैं जबकि मॉर्गन वनडे और टी20 क्रिकेट ही खेलते हैं.

ऑयन मॉर्गन 2015 वर्ल्ड कप के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. मॉर्गन ने 46.3 की औसत से 2572 रन ठोके हैं. विराट कोहली 4297 रन बनाकर टॉप पर हैं और उनका औसत 75.4 है.

बता दें ऑयन मॉर्गन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा वनडे अर्धशतक, सबसे ज्यादा वनडे चौके और सबसे ज्यादा वनडे छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं. मॉर्गन इंग्लैंड के लिए वनडे में 199 छक्के जड़ चुके हैं. दूसरे नंबर पर जोस बटलर हैं, जिन्होंने वनडे में 125 छक्के लगाए हैं. ऑयन मॉर्गन वर्ल्ड कप 2015 के बाद 90 पारियों में 128 छक्के लगा चुके हैं. इस मामले में वो सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे हैं.

साउथैंप्टन के मैदान पर ऑयन मॉर्गन ने अपना तीसरा वनडे शतक लगाया. एक मैदान पर तीन वनडे शतक लगाने वाले वो महज दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी हैं. उनसे पहले मार्कस ट्रेसकॉथिक ने लॉर्ड्स और ओवल में ये कारनामा किया है.

ऑयन मॉर्गन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा वनडे शतक लगाया. आयरलैंड के खिलाफ मॉर्गन 80 की औसत से 402 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here